अपने कॉन्टैक्ट नंबर और ईमेल आईडी लिस्ट का बैकअप और प्रिंटऑउट कैसे ले?

    आपके कॉन्टैक्ट कभी नहीं खोएंगे
    आपके कॉन्टैक्ट कभी नहीं खोएंगे

    यह अक्सर कई लोगों के साथ होता है, अगर उनका मोबाइल खराब या फिर खो जाता है और वह नए मोबाइल लेते हैं और उसमें अपने पुराने मोबाइल का गूगल अकाउंट डाल कर अपने पुराने कांटेक्टस को रिकवर करने की कोशिश करते हैं, तो पुराने कांटेक्ट रिकवर तो होते हैं लेकिन उनमें से बहुत सारे नंबर गायब हो जाते हैं।

    वैसे एक सामान्य इंसान को पुराने लोगों के नंबर ना मिलने पर भी कोई खास फर्क तो नहीं पड़ता और वह इधर-उधर दूसरे लोगों से संपर्क करके पुराने कांटेक्ट नंबर को पा ही जाते हैं, लेकिन अगर आप कोई प्रोफेशनल, बिजनेसमैन या फिर कारपोरेट सेक्टर में काम करते हैं तो अपने फील्ड के बहुत से लोगों का कांटेक्ट नंबर खोना आपको बहुत परेशान कर सकता है।

    अपने कांटेक्ट लिस्ट को कैसे बचा कर रखें

    फोन के खोने पर भी आपको अपने कांटेक्ट नंबर मिल सके इसलिए यह रिकमेंट किया जाता है कि आप अपने सारे नंबर सिम या फोन के बजाय अपने गूगल अकाउंट में सेव करें जिससे आप उनका ऑनलाइन बैकअप ले सके।

    वही आप अपने कांटेक्ट लिस्ट के सभी नंबर और उनसे जुड़े डिटेल तथा ईमेल आईडी आदि को प्रिंट करके उसका हार्ड कॉपी रख लें जिससे कि किसी सूरत में अगर आप इंटरनेट एक्सेस नहीं कर पाते हैं तो भी आपके पास एक ऑफलाइन कांटेक्ट का बैकअप रहे।

    वैसे यह सर्विस से पूरी तरह से फ्री है और यह काम आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल दोनों से कर सकते हैं।

    अपने कांटेक्ट नंबर को गूगल पर कैसे सेव करे

    सबसे पहले आपको ये ध्यान रखना होगा की आपके कांटेक्ट नंबर हमेसा सिम या फ़ोन के बजाये आपके गूगल अकाउंट में सेव हो।

    कॉन्टेक्ट्स को गूगल खाते में सहेजें
    कॉन्टेक्ट्स को गूगल खाते में सहेजें

    आप जब भी कोई नया कॉन्टैक्ट नंबर सेव करे तो हमेसा ध्यान दे की ऊपर की तरफ लेफ्ट साइड में फ़ोन की जगह आपका गूगल अकाउंट सेलेक्ट रहे।

    सर्च रिजल्ट में गूगल कॉन्टेक्ट्स
    सर्च रिजल्ट में गूगल कॉन्टेक्ट्स

    गूगल अकाउंट में सेव अपने कॉन्टेक्ट्स को देखने के लिए किसी भी ब्राउज़र में जाकर गूगल कॉन्टेक्ट्स सर्च करे। अब सर्च रिजल्ट में आये contacs.google.com लिंक पर क्लिक करे।

    गूगल कॉन्टेक्ट्स डैशबोर्ड
    गूगल कॉन्टेक्ट्स डैशबोर्ड

    गूगल कॉन्टेक्ट्स लिंक को खोलते ही जिस गूगल आईडी से आपने ब्राउज़र में लॉगिन किया है, उस आईडी में सेव सभी कांटेक्ट नंबर आपको दिख जायेंगे। आप चाहे तो दाहिनी ओर ऊपर की तरफ क्लिक करके अपना गूगल अकाउंट चेंज कर सकते है तथा निचे की तरफ प्लस साइन पर क्लिक करके नया कांटेक्ट जोड़ सकते है।

    वही अपने गूगल कॉन्टैक्ट की सेटिंग खोलने के लिए बायीं तरफ ऊपर की ओर बने तीन क्षैतिज लकीरो पर क्लिक करे।

    गूगल कॉन्टेक्ट्स से अपने कांटेक्ट लिस्ट को कैसे डाउनलोड करे?

    गूगल कॉन्टेक्ट्स की सेटिंग खोलते ही आपको अपने कॉन्टेक्ट्स नंबर की संख्या, अकसर संपर्क किए गए कॉन्टेक्ट्स, मर्ज & फिक्स तथा लेबल्स का ऑप्शन आएगा।

    गूगल कॉन्टेक्ट्स की सेटिंग में प्रिंट का ऑप्शन
    गूगल कॉन्टेक्ट्स की सेटिंग में प्रिंट का ऑप्शन

    सेटिंग में और निचे आने पर आपको प्रिंट का ऑप्शन आएगा, जिसे क्लिक करके आप अपने पूरे कांटेक्ट लिस्ट को पीडीऍफ़ वर्जन में डाउनलोड कर सकते है, जिसे आप आसानी से प्रिंट कर सकते है। वैसे आप अगर आप कंप्यूटर के बजाये अपने मोबाइल के ब्राउज़र से अपने कांटेक्ट लिस्ट को प्रिंट करने की कोसिस करेंगे तो कुछ ही कांटेक्ट प्रिंट होंगे।

    गूगल कॉन्टेक्ट्स से CSV या vCard फॉर्मेट में कांटेक्ट को एक्सपोर्ट करना
    गूगल कॉन्टेक्ट्स से CSV या vCard फॉर्मेट में कांटेक्ट को एक्सपोर्ट करना

    वैसे आप सेटिंग में एक्सपोर्ट का ऑप्शन सेलेक्ट करके अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट को गूगल या आउटलुक के csv फॉर्मेट या फिर ios डिवाइस के लिए vCard फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते है। यह ऑप्शन कंप्यूटर तथा मोबाइल दोनों के ब्राउज़र में काम करेगा।

    CSV फाइल माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में खुलती है, जिसे आप एडिट और प्रिंट कर सकते है।

    अपने फोन के कॉन्टेक्ट्स को गूगल कॉन्टेक्ट्स ऍप की मदद से मैनेज करना

    आप अपने फोन के कॉन्टेक्ट्स को मैनेज करने और उसके ऑनलाइन बैकअप के लिए प्लेस्टोर से गूगल का कॉन्टेक्ट्स नाम का ऍप डाउनलोड कर सकते है।

    प्ले स्टोर में गूगल कॉन्टेक्ट्स ऍप
    प्ले स्टोर में गूगल कॉन्टेक्ट्स ऍप

    गूगल का कॉन्टेक्ट्स ऍप गूगल पिक्सेल तथा स्टॉक एंड्राइड वाले स्मार्टफोन के कांटेक्ट लिस्ट को मैनेज करने के लिए बनाया गया है, जिसे अब किसी भी स्मार्टफोन में फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

    गूगल कॉन्टेक्ट्स ऍप डैशबोर्ड
    गूगल कॉन्टेक्ट्स ऍप डैशबोर्ड

    गूगल कॉन्टेक्ट्स ऍप को खोलते ही ब्राउज़र डैशबोर्ड की तरह इसका भी डैशबोर्ड दिखेगा जिसमे आप गूगल अकाउंट को बदलने तथा नए कॉन्टैक्ट को सेव करने का ऑप्शन मिलेगा। इसमें सेटिंग्स के ऑप्शन के लिए बायीं ओर ऊपर की तरफ 3 क्षैतिज लकीरो पर क्लिक करे।

    गूगल कॉन्टेक्ट्स ऍप में सेटिंग का ऑप्शन
    गूगल कॉन्टेक्ट्स ऍप में सेटिंग का ऑप्शन

    गूगल कॉन्टेक्ट्स ऍप के ऑप्शन को खोलते ही निचे की तरफ आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखेगा जिसे आप क्लिक करे।

    गूगल कॉन्टेक्ट्स ऍप सेटिंग
    गूगल कॉन्टेक्ट्स ऍप सेटिंग

    सेटिंग्स को खोलते ही आपको कुछ ऑप्शन दिखेगा जिसमे गूगल अकाउंट से कॉन्टेक्ट्स को रिस्टोर करने तथा अपरिचित/प्राइवेट नंबर को ब्लॉक करने का भी ऑप्शन है। आप इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट ऑप्शन के द्वारा अपने कांटेक्ट लिस्ट को .vsf फॉर्मेट में गूगल अकाउंट में अपलोड तथा डाउनलोड कर सकते है।

    तो आप ऊपर बताई गयी प्रक्रिया का पालन करके अपने फ़ोन में मौजूद कॉन्टेक्ट्स लिस्ट को ऑनलाइन सुरक्षित कर सकते है तथा उसका प्रिंटआउट निकाल सकते है। इसके साथ ही गूगल कॉन्टेक्ट्स ऍप की मदद से अपने कॉन्टैक्ट नंबर्स को मैनेज भी कर सकते है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here