कैसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स (iot) हमारे भविष्य को शानदार बनाने जा रहा है

हमारा फ्यूचर इतना शानदार होने वाला है
हमारा फ्यूचर इतना शानदार होने वाला है

इंटरनेट ने दुनिया के सभी लोगों को आपस में जोड़ दिया है तो हम इसके जरिए कई सारी जानकारी फाइलें फोटो और वीडियो दूसरे लोगों तक घर बैठे बैठे भेज सकते हैं तथा वीडियो कॉल के जरिए उनसे लाइव कन्वर्सेशन भी कर सकते हैं।

लेकिन जो इंटरनेट अभी तक सिर्फ इंसानों के लिए था अब भविष्य में यह हमारी चीजों से भी जुड़ेगा और हमारे लाइफस्टाइल को और बेहतर बनाएगा। हम इंटरनेट ऑफ थिंग्स (iot) के बारे में बात कर रहे हैं और इसकी वजह से हमारा भविष्य किस तरह से शानदार हो रहा है।

इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को कैसे बदला

अभी इंटरनेट को हमारे देश में आए हुए लगभग 26 साल हो गए हैं और इसकी वजह से हमारी लाइफ स्टाइल कम्युनिकेशन और बिजनेस काफी बेहतर हुई है, वैसे इसके कुछ बुरे इफेक्ट है भी है जैसे कि सोशल मीडिया एडिक्शन या ओवर इंटरटेनमेंट, लेकिन हम इन सब को छोड़ दें तो हम इंटरनेट की वजह से काफी स्मार्ट हो गए हैं और इसके मदद से हम अपने घर के कुछ उपकरण जो कि इंटरनेट से जुड़े हैं उन्हें कंट्रोल कर सकते हैं।

मै बात कर रहा हूं आईओटी यानी कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स कि जिसमें आपके घर के बहुत सारे उपकरण खुद ही सिचुएशन को observe करेंगे तथा उस सिचुएशन के अकॉर्डिंग एक्ट करेंगे तथा उन स्थिति में जहां आपकी पसंद का मामला हो आप की परमिशन लेंगे।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (iot) करता क्या है ?

मान लीजिए आप घर के बाहर चले गए हैं तथा आप अपने घर को लॉक करना भूल गए हैं और साथ ही घर में गीजर, एसी, लाइट, टीवी आदि को बंद करना भूल गए तो आपका घर यह खुद ही सेंस कर लेगा कि आपके घर में कोई नहीं है और खुद ही सारी चीजों को बंद कर देगा तथा आपके स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन भेज देगा।

iot
iot

और आपको जब भी जरूरत होगी आप सभी चीजों को स्मार्टफोन से दोबारा ऑन कर लेंगे और घर का लॉक अपने स्मार्टफोन से ही खोल सकेंगे।

अब दूसरे परिदृश्य में आते है जिसमे अगर आप घर पर हैं और आप टीवी देखते देखते सो गए, तो आपका घर आपके द्वारा पहने गए स्मार्ट बैंड या फिर कैमरे की मदद से समझ जाएगा और टीवी को बंद कर देगा तथा घर में जल रही अनावस्यक लाइट्स को भी बंद कर देगा। वही आपके रूम का टेंपरेचर भी आप के अनुरूप मेंटेन रहेगा जिसकी वजह से आपको नींद से उठ कर एसी के टेंपरेचर को कम या ज्यादा नहीं करना पड़ेगा।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (iot) के लाइफ सेविंग बेनिफिट्स

बात करें iot के लाइफ सेविंग बेनिफिट्स की तो तो मान लीजिए रात के 3:00 बजे हैं और आपकी तबीयत अचानक से बिगड़ रही है और इसी बीच आप को दिल का दौरा पड़ गया और आपके घर में iot है, तो आपके पहने हुए स्मार्ट बैंड / स्मार्ट वॉच, अथवा किसी अन्य सेंसर के मदद से आपका घर आपके हार्टबीट तथा बॉडी में हो रही अनयूजुअल एक्टिविटी को डिटेक्ट कर लेगा और इन सारी डिटेल्स को पास के हॉस्पिटल में भेज देगा।

इसके साथ ही iot की मदद से आपका घर खुद ही हॉस्पिटल को अलर्ट करेगा और उसके साथ ही आपके शुभचिंतकों के पास भी खबर पहुंचा देगा जिससे ज्यादा देर ना करके हॉस्पिटल वाले आपके घर पर एंबुलेंस भेज देंगे और जिससे आपकी जान बच सकती है।

वही ऐसा ही सेम टेक्नोलॉजी आपके घर की सभी चीजों जैसे कि स्मार्टबैंड, कैमरा आदि मैं इंप्लीमेंट रहेगी और अगर आपके घर में कोई चोर घुसा या फिर आपकी गाड़ी का कही पर एक्सीडेंट हो जाती है या फिर आपके घर में आग लग जाती है तो यह उपकरण iot से जुड़े होने की वजह से पुलिस स्टेशन, फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस आदि को खबर भेज देंगे और और ये सभी चीजें उस इलाके के सर्वर रूम से जुड़े रहेंगे जोकि एरिया में हो रही अनयूजुअल एक्टिविटी पर नजर रखे रहेंगे।

iot का भविष्य

iot टेक्नोलॉजी अब ग्रोथ करना स्टार्ट कर चुकी है और इसे इंप्लीमेंट करना भी काफी आसान है बस सभी डिवाइस और होम अप्लायंस में एक इलेक्ट्रॉनिक चिप तथा कुछ सेंसर लगेंगे जिसकी मदद से यह उपकरण चीजो को सेंस करके जानकारी को घर मैं मौजूद बाकी उपकरण से साझा करेंगे तथा उस सिचुएशन के हिसाब से एक्शन लेंगे।

वैसे अभी कई सारे उपकरणों में इस स्मार्ट टेक्नोलॉजी को इंप्लीमेंट करना चालू कर दिया गया है जैसे कि स्मार्ट रेफ्रिजरेटर या एयर कंडीशनर और यह कंप्रेसर में गैस की लीकेज या शॉर्टेज होने पर या फिर सर्विसिंग की रिक्वायरमेंट होने पर खुद ही कंपनी को खबर कर देते हैं और जिससे उस कंपनी के कस्टमर केयर से सर्विसिंग के लिए आपको कांटेक्ट किया जाता है।

इसके लिए बस आपको इन उपकरणों को अपने घर के वाईफाई से कनेक्ट करना होता है और साथ ही अपने स्मार्टफोन से भी कनेक्ट करना रहता है, जिससे यह खुद ही प्रॉब्लम को डायग्नोज करके आपको बताते हैं और आप इन्हें अपने मोबाइल से कंट्रोल भी कर सकते है।

वही internet-of-things की वजह से घर की बाकी चीजों जैसे कि इनवर्टर, गीज़र, लाइट, फैन आदि पर भी आपका कंट्रोल रहेगा और यह सभी चीजें आपके एक इशारे या आवाज पर ही काम करेंगे। जिसकी वजह से हमारा फ्यूचर बहुत ही कमाल का होने वाला है और यह सारी चीजें किसी सुपर पावर से कम नहीं होगी। वही यह चीजें शायद आने वाले 10-12 सालों में एकदम कॉमन होंगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here