गूगल कोर्मो ऍप की सहायता से एन्ट्री लेवल और वर्क फ्रॉम होम जॉब प्राप्त करें

गूगल कोर्मो ऍप में हर तरीके की नौकरी
गूगल कोर्मो ऍप में हर तरीके की नौकरी

अगर आपने कभी ऑनलाइन जॉब सर्च किया है तो आप shine.com, monster job, LinkedIn, indeed जैसे जॉब लिस्टिंग साइट के बारे में जानते होंगे, लेकिन जब कोई व्यक्ति एंट्री लेवल की जॉब जैसे कि कुक, डिलीवरी बॉय, ड्राइवर, तकनीशियन, मशीन ऑपरेटर, होटल रेसिपनिस्ट, कॉल सेंटर, सफाई कर्मी या फिर मैन्युअल वर्क जैसे बेसिक जॉब ढूंढ रहा है, तो उसे इनसब वेब साइटो से कोई खास हेल्प नही मिलती है।

इसके अलावा इन जॉब लिस्टिंग साइटो का इंटरफ़ेस इतना पेचीदा होता है कि एक एंट्री लेवल जॉब ढूंढने वाले इंसान के लिए इन्हें समझना काफी मुश्किल है। तो ऐसी जॉब ढूंढने वाले लोगो के लिए गूगल ने अपना खुद का जॉब लिस्टिंग ऍप kormo बनाया है।

गूगल कोर्मो का इंटरफ़ेस बहोत ही सिम्पल है, और इसमें गूगल के सर्च रिजल्ट में आने वाली सभी जॉब लिस्टिंग साइट्स की वैकेंसी के साथ-साथ खुद गूगल में लिस्ट बहोत सारे फ्रेश जॉब्स भी है जिन्हें गूगल ने खुद वेरीफ़ाई किया है।

गूगल कोर्मो क्या है?

गूगल कोर्मो ऍप
गूगल कोर्मो ऍप

कोर्मो एक बंगाली शब्द है जिसका मतलब कर्म या कर्मा होता है यानी कि हम अपना जो भी काम यह जॉब करते हैं उसे बंगाली में कोरमो कहते हैं और जॉब लिस्टिंग साइट होने की वजह से गूगल ने अपने इस ऍप का नाम कोर्मो रखा। वैसे यह ऐप सबसे पहले गूगल द्वारा 2018 में हमारे बंगाल प्रांत से सटे हुए बांग्लादेश में लॉन्च किया गया, जिसे बाद में 2019 में इंडोनेशिया तथा 2020 में भारत में लॉन्च किया गया।

यह ऍप अभी सिर्फ भारत के १२ बड़े शहरों में जॉब सर्च करने की सुविधा देता है। लेकिन हां शायद जल्द ही यह पॉपुलर होगा और इसमें बहुत सारे शहर जुड़ेंगे क्योंकि गूगल के पास बहुत सारा पैसा और रिसोर्स है और वह अपने एप्स की क्वालिटी और परफॉर्मेंस को लगातार इंप्रूव करता रहता है।

गूगल कोर्मो ऍप के फीचर्स

गूगल के कोर्मो ऍप के फीचर्स की बात की जाए तो इसमें वेरीफाइड एम्प्लॉयर्स के द्वारा फ्रेश जॉब, जॉब एप्लीकेशन की रियल टाइम ट्रैकिंग तथा उनका फास्ट अपडेट और आपके ही द्वारा आसानी से इंटरव्यू की शेड्यूलिं तथा फ्री डिजिटल रिज्यूम जिसे आप अपने पास रख सकते है आदि दिए गए है।

इसके साथ ही इसमें लर्निंग के लिए कई नए स्किल कांटेक्ट जिसमें वीडियो तथा आर्टिकल्स शामिल है इसमें मौजूद हैं। आप इस ऍप में अपने बायो डेटा, प्रोफाइल, इंट्रेस्ट, लैंग्वेज, प्रिफरेंस आदि कभी भी बदल और उसमें एडिट कर सकते है।

गूगल कोर्मो की सबसे अच्छी बात यह है कि यह हिंदी, मराठी , बांग्ला, गुजराती, तमिल, कन्नड़ जैसे लोकल लैंग्वेज बोलने वाले लोग अपने लैंग्वेज में इंटरव्यू और जॉब को चुन सकते है, और इसमे आप अपने घर से काम करने के लिए 'वर्क फ्रॉम होम जॉब' के लिए भी अप्लाई कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here