जाने वो सभी कीवर्ड्स जिनका इस्तेमाल करके गूगल के ईस्टर एग्स का मजा लिया जा सकता है

गूगल के ईस्टर एग्स के साथ मज़े
गूगल के ईस्टर एग्स के साथ मज़े

हम हमेशा गूगल सर्च एक ही फॉर्मेट में देखते हैं जिसमें बस समय-समय पर गूगल का सिर्फ लोगो change होता है और बाकी के सर्च रिजल्ट का डिजाइन हमेशा एक जैसा ही रहता है, लेकिन क्या आपको पता है गूगल fun के लिए ऐसे कई एनिमेशन और ट्रिक्स लाता रहता है जिसे आप उसके सर्च रिजल्ट में कुछ खास word type करके देख सकते हैं और उनका मजा ले सकते हैं।

गूगल दुनिया का सबसे बेहतरीन सर्च इंजन है और यह आपके हर एक सवालों का लगभग सटीक result दिखाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे keywords है जिन्हें Google पर सर्च करने पर Google किसी और दौर में पहुंचा जाता है या फिर उल्टा पुल्टा होने लगता है।

गूगल के ईस्टर एग्स क्या है ?

गूगल year 2000 से अपने प्लेटफार्म तथा प्रोडक्ट सर्विसेस में कई तरह के ester eggs, April fool jokes तथा hoaxes को यूज़र्स के fun के लिए add करता आया है। गूगल के ये मजेदार fun tricks काम के बीच मैं थोड़ा मूड को refresh करने के साथ ही दोस्तों से prank करने के लिए भी अच्छे हैं। बस इसके लिए आपको सही keyword और तरीका पता होना चाहिए।

गूगल के सर्च रिजल्ट में कई सारे Easter eggs भी छुपे होते हैं जोकि कोई खास कीवर्ड सर्च करने पर एनिमेशन, हिडन मैसेज या किसी ट्रिक के द्वारा दिखाई देते हैं। वही ये ester eggs ना केवल फन के लिए अच्छे हैं बल्कि इनमे कई सारे ऐसे भी टूल्स हैं जो कि आपके बहुत काम में आ सकते हैं, जिनमें बबल लेवल, metronome और meditate जैसे टूल्स शामिल है

गूगल के बेस्ट ईस्टर एग्स और फन ट्रिक्स

एल्गुग.im (elgoog.im) गूगल का official easter eggs website है जिसे Google mirror नाम से जाना जाता है जिसके अंदर गूगल के कई fun trick और games आते हैं। जिन्हें आप इस आर्टिकल में बताए गए तरीके से Google पर direct search करके भी देख सकते हैं, वही ये tricks अभी भी काम करते हैं।

गूगल का I'm feeling lucky बटन
गूगल का I'm feeling lucky बटन

इन कीवर्ड को डायरेक्ट सर्च करने के लिए आपको गूगल के होम पेज पर जाना होगा जहाँ पर आपको I'm feeling lucky का बटन मिलेगा। आपको कीवर्ड टाइप करने के बाद इसी बटन को क्लिक करके सर्च करना है। वैसे मोबाइल ब्राउज़र में इस बटन के लिए आपको क्रोम ब्राउज़र में ऊपर दाहिनी ओर 3 डॉट पर क्लिक करके डेस्कटॉप मोड को सेलेक्ट करना होगा।

गूगल मिरर के अंतर्गत कुछ ईस्टर एग्स इस प्रकार है:

गूगल ग्रेविटी
गूगल ग्रेविटी

यह ईस्टर एग गूगल सर्च पेज के सभी कीवर्ड्स को ग्रेविटी की वजह से भारी कर देता है जिससे वो निचे गिर जाते है। आप इसमें गूगल तथा बाकी के लेटर पर क्लिक करके उन्हें उछाल कर मजे ले सकते है।

Do a barrel roll
Do a barrel roll

इसे सर्च करते ही गूगल सर्च का पूरा पेज गोल गोल घूमने लगता है। आप इसमें घुमाओ की संख्या को भी लिख सकते है जैसे की do a barrel roll 20 times/ 5.6 times/ twice/ 100 times/ 1000 times और पेज उतनी ही बार रोल करेगा।

Askew का मतलब होता है तिरछा होना और अपने नाम के ही अनुसार इस कीवर्ड को सर्च करने पर गूगल का पेज tilt हो जाता है।

गूगल ज़ेंग रश
गूगल ज़ेंग रश

इसमें कई सारे लाल और पीले कलर के छोटे ज़ेंग रश मिलकर गूगल के सर्च रिजल्ट से टकराते है तथा उसे ख़त्म कर देते है। आप इन ज़ेंग रश पर क्लिक करके इन्हे सर्च रिजल्ट से टकराने से रोक सकते है लेकिन इतने सारे ज़ेंग रश को रोक पाना आसान काम नहीं है।

Google let it snow
Google let it snow

इस ईस्टर एग में आप गूगल के सर्च पेज में आप बर्फ़ की बारिश का मज़ा ले सकते है। Google let it snow सर्च करने पर लगातार बर्फ़ गिरने से पूरा सर्च रिजल्ट बर्फ़ से ढक जाता है जिसे आप defrost बटन पर क्लिक करके पिघला सकते है।

ये कीवर्ड आपको रिडायरेक्ट करके गूगल मिरर के पेज में ले जाएगा जहाँ पर गूगल सर्च पानी में डूबा होगा। इस पानी के अंदर गूगल तैरता हुआ दिखेगा जिसमे रिफ्लेक्शन की वजह से गूगल उल्टा दिखाई देगा और साथ ही पानी में कुछ मछलिया दिखाई देंगी जोकि आपको समुद्र के भीतर का अनुभव कराएंगी।

Google Thanos
Google Thanos

गूगल का यह ईस्टर एग बहोत पॉपुलर है, जिस तरह एवेंजर मूवी के सीन की तरह उसका विलन थानोस इंफिनिटी गौंटलेट की मदद से एक चुटकी से आधे ब्रम्हांड के जीवो को गायब कर देता है, उसी तरह इसमें दिख रहे गौंटलेट पर क्लिक करने पर गूगल के सर्च रिजल्ट एक-एक करके गायब होने लगते है।

पहले इस ईस्टर एग को डायरेक्ट सर्च करके देखा जा सकता था लेकिन गूगल ने इसे अब ख़त्म कर दिया है इसलिए इसे अब गूगल मिरर में जाकर ही देखा जा सकता है।

Google Zipper
Google Zipper

सोचिये अगर गूगल एक बैग हो और उसके अंदर से सर्च रिजल्ट निकलते हो, तो ये ईस्टर एग बिल्कुल ऐसा ही है जिसमे गूगल के सर्च में ज़िप लगा हुआ है, जिसे आप खोल और बंद कर सकते है।

Google spring
Google spring

ये ईस्टर एग गूगल के साथ खेलने के लिए बढ़िया है जिसमे गूगल एक स्प्रिंग में बदल जाता है, जिसे आप अपनी मर्ज़ी से खींच तान करके पूरे स्क्रीन में फैला सकते है। इसमें गूगल स्प्रिंग बनाने के बाद खींच कर Goooooooooooooooogle बन बन जाता है।

Google turns upside down
Google turns upside down

गूगल को पलटना हो या उसे उल्टा पुल्टा करना ये ईस्टर एग गूगल सर्च पेज को चारो तरफ घुमा देता है। बस इसके लिए आपको 'गूगल टर्न्स अपसाइड डाउन' सर्च करके i'm feeling lucky बटन पर क्लिक करना है और फ़िर गूगल उलट पुलट होना शुरू हो जाएगा। बार- बार इस इफ़ेक्ट का मजा लेने के लिए आपको गूगल पर क्लिक करना होगा।

Google search mirror
Google search mirror

जिस तरह कुछ भी लिखा हुआ मिरर में हमेसा उल्टा नज़र आता है उसी तरह इस ईस्टर एग में गूगल का सर्च रिजल्ट पलट कर मिरर इमेज बनाता है जिससे की सबकुछ उल्टा दिखाई देता है। इसके लिए आपको सीधे सर्च में जाकर elgoog.im/search टाइप करना होता है।

Google terminal
Google terminal

1980's में जब इंटरनेट अपने शुरुआती दौर में था तब अगर गूगल मैजूद होता तब वह किस तरह दिखाई देता उसका अंदाजा आप इस ईस्टर एग्स से लगा सकते है। गूगल टर्मिनल में आप कुछ बेसिक ऑप्शन को सेलेक्ट करके दिए गए 3 ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है जिसमे Bulletin Board System, Apple II, Commodore 64 है।

Google in 1998
Google in 1998

क्या आप जानते है गूगल की शुरुआत 1998 में लैरी पेज और सेर्गेन ब्रिन ने मिलकर की थी और उस समय गूगल के पेज में बीटा वर्जन लिखा रहता था। वैसे अगर आपको भी गूगल का शुरुआती होम पेज और सर्च रिजल्ट देखना हो तो ये ईस्टर एग आपको उस समय में ले जाएगा।

Google Sphere
Google Sphere

गूगल का ये थर्ड पार्टी ईस्टर एग देखने में शानदार है जिसमे सर्च पेज के सभी वर्ड गूगल के चारो ओर परिक्रमा लगाते रहते है। इसके नाम अनुसार ही गूगल का पेज वृत्ताकार नज़र आता है।

Bletchley Park
Bletchley Park

Bletchley Park ब्रिटेन में वर्ल्ड वार 2 के समय खुफ़िआ सन्देश के कोडब्रेकर्स का सीक्रेट घर था। गूगल पर इस ईस्टर एग को आप सीधे सर्च कर सकते है जिसमे Bletchley Park का नाम खुफ़िआ कोड की तरफ बदलते हुए दिखाई देता है।

गूगल फ्रेंड्स ईस्टर एग्स

अमेरिकन सिचुएशनल कॉमेडी सीरियल F.R.I.E.N.D.S को ना सिर्फ दुनिया भर में बहुत पसंद किया गया बल्कि गूगल भी इसका फैन है। तभी वह इसके मुख्य कलाकारों के सीरियल फिक्शनल कैरक्टर के नाम पर और उनकी क्वालिटी या हैबिट के अनुसार ester eggs बनाया है जो कि काफी मजेदार है।

गूगल के सर्च रिजल्ट में कई सारे Easter eggs भी छुपे होते हैं जोकि कोई खास कीवर्ड सर्च करने पर एनिमेशन, हिडन मैसेज या किसी ट्रिक के द्वारा दिखाई देते हैं और ऐसे ही गूगल के Easter eggs में है फ्रेंड्स सीरीज के छह मुख्य करैक्टर की habit, जिन्हें उनके के नाम को गूगल पर सर्च करके जो schema markup में रिजल्ट में बने खास आइकन पर करके दिखा जा सकता है।

F.R.I.E.N.D.S के 6 मुख्य कैरेक्टर्स के ईस्टर एग्स इस प्रकार है जिसे आप गूगल पर सीधे सर्च करके देख सकते है।

Joey Tribbiani easter eggs
Joey Tribbiani easter eggs

जोई ट्रिबियानि का F.R.I.E.N.D.S सीरीज में एक फ़ूड लविंग कैरेक्टर था इसलिए गूगल ईस्टर एग्स भी इसी से जुड़ा हुआ है। गूगल में जोई ट्रिबियानि सर्च करने पर इनके नाम के आगे पिज़्ज़ा की इमेज बना होगा, जिसे क्लिक करने पर कई सारे फ़ूड के पॉपअप बनेंगे जिसे एक हाथ इकट्ठा करेगा और साथ ही 'Joey doesn't share food' की आवाज़ आएगी।

Chandler Bing easter eggs
Chandler Bing easter eggs

चैंडलर बिंग का किरदार एक रोमांटिक उपन्यासकार का रहता है और गूगल सर्च में इनके नाम के आगे एक सोफ़ा बना हुआ रहता है, जिसे क्लिक करके पर स्क्रीन पर एक बत्तख और उसका चूजा घूमने लगते है।

Monica Geller easter eggs
Monica Geller easter eggs

F.R.I.E.N.D.S. सीरीज़ में मोनिका गेलर एक शेफ़ का काम करती है और ये साफ़ सफ़ाई का खास ख्याल रखती थी। इनके ईस्टर एग में इनके नाम के आगे एक साबुन से भरी बाल्टी बनी रहती है जिसे क्लिक करने पर उस बाल्टी से एक स्पॉन्ज निकल कर इनके नाम को साफ़ करके चमकाता है।

Pheobe Buffey easter eggs
Pheobe Buffey easter eggs

Phoebe Buffay का किरदार स्वीट नेचर का लेकिन अजीब गिटार वादक का था। ये दिल से एकदम बच्ची थी और उनके गाने भी उसी की तरह थे। इनके ईस्टर एग में नाम के आगे गिटार बना है जिसे क्लिक करने पर लोनली कैट गाने के साथ एक बिल्ली स्क्रीन पर घूमने लगती है।

Rachel Green easter eggs
Rachel Green easter eggs

रिचेल ग्रीन का किरदार मशहूर अभिनेत्री जेनिफ़र एनिस्टन ने निभाया है, जिसमे इनका किरदार एक अच्छी और स्टाइलिश गर्ल की थी। इस सीरियल में इनकी हेयर स्टाइल काफ़ी पसंद की गयी जिसे दुनिया भर में और खास कर UK की ढेर सारी लड़किओं ने अपनाया। इनके नाम के आगे इन्ही की हेयर स्टाइल की डमी बनी है जिसे क्लिक करते ही इनकी मशहूर हेयर स्टाइल वाली ढेरो फ़ोटो आ जाएंगी।

Ross Geller easter eggs
Ross Geller easter eggs

रॉस गेलर का कैरेक्टरअपने नासमझ लेकिन प्यारे व्यवहार के लिए जाना जाता है और इसी तरह इनका ईस्टर एग भी काफ़ी मजेदार है।

गूगल पर रॉस गेलर सर्च करते ही शो में दिखाए गए सोफे की ही तरह इनके नाम के बगल में एक सोफ़ा बनकर आता है, जिसे क्लिक करने पर pivot की आवाज़ के साथ स्क्रीन तिरछी हो जाती है। सोफ़े पर बार-बार क्लिक करने पर pivot की आवाज के साथ स्क्रीन का एंगल बदल जाता है और चौथी बार सोफे पर क्लिक करने पर 'Ok guys, I don't think it's going to Pivot anymore' की आवाज़ के साथ सोफ़ा टूट जाता है।

गूगल सेल्फ व्याख्यात्मक ईस्टर एग्स टूल्स

क्रिकेट खेलते समय टॉस के लिए अक्सर पास में सिक्का ना होने की वजह से हम में से कई लोग किसी रैपर, कागज के टुकड़े या पत्ते का सहारा लेते हैं जिसमें अक्सर खेल के शुरुआत में ही विवाद हो जाते हैं. वहीं कई ऐसे गेम्स जैसे कि लूडो ,स्नेक लैडर आदि अगर पास में डाइस ना हो तो खेलना पॉसिबल ही नहीं है।

लेकिन आपको पता है की आप अपने मोबाइल में सिर्फ कुछ कीवर्ड सर्च करके गूगल के सर्च पेज में कई सारे टूल्स जैसे कि कैलकुलेटर, coin फ्लिप, डाइस रोल, सरफेस लेवल ,स्पिनर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी ऐप को इंस्टॉल करने या फिर किसी वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है।

Google Flip a Coin
Google Flip a Coin

गूगल पर ''फ्लिप अ कॉइन'' सर्च करते ही सर्च रिजल्ट में एक सिक्का आ जाएगा जिसके एक तरफ हेड्स और दूसरी तरफ टेल्स लिखा होगा। टॉस के लिए सिक्के के निचे की तरफ 'फ्लिप अगेन' पर क्लिक करना होगा, जिससे सिक्का घूम कर हमेसा 50-50 रिजल्ट देगा।

Google Calculator
Google Calculator

आजकल सभी डिवाइस में कैलकुलेटर ऍप रहते है लेकिन क्या आपको पता है आप गूगल पर सर्च करने पर भी कैलकुलेटर आता है। कम्प्यूटर के ब्राउज़र में गूगल पर जाकर सर्च करने पर फुल साइज़ कैलकुलेटर आता है तथा मोबाइल ब्राउज़र में न्यूमेरिक कैलकुलेटर आता है जिसे निचे दिए गए Fx बटन पर क्लिक करके एक्सपैंड किया जा सकता है।

Google Roll a dice
Google Roll a dice

दुनिया भर में लगभग 44 से भी ज्यादा ऐसे गेम्स है जिन्हे डाइस की मदद से खेला जाता है तथा जिनमे भारत में पॉपुलर लूडो, पच्चीसी जैसे गेम्स भी शामिल है, वही इनमे अलग अलग आकार और नंबर वाले डाइस की जरूरत होती है।

आप गूगल पर ''Roll a dice'' सर्च कर सकते है जिससे आपको स्क्रीन पर अलग अलग कई नंबर्स वाले डाइस को एकसाथ जोड़कर उसे रोल करने का ऑप्शन मिल जाएगा या फिर आप चाहे तो एक सिंगल डाइस का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Google Spinner
Google Spinner

एक साथ कई लोगो के साथ टेबल स्पिन गेम या नंबर गेम खेलने के लिए गूगल का ये टूल बेस्ट है। इस स्पिन टेबल में आप बाये ओर ऊपर की तरफ दिए गए 2 से लेकर 20 नंबर तक जोड़ सकते है। वैसे अक्सर सर्च करने पर स्पिन टेबल की जगह fidget स्पिनर आ जाता है, जिसे आप ऊपर दायी ओर दिए ऑप्शन में नंबर पर सेलेक्ट करके स्पिन टेबल पर आ सकते है।

Google Bubble level
Google Bubble level

ये टूल सिर्फ मोबाइल या टैबलेट पर ही वर्क करता है क्यूंकि इसके लिए डिवाइस में गयरोस्कोपे सेंसर होना जरूरी है। बबल लेवल सर्च करके किसी भी सरफेस का लेवल निकाल सकते है जिससे आपको किसी भी चीज को सीधा रखने में मदद मिलेगी।

गूगल के कुछ अन्य ईस्टर एग्स

गूगल के ईस्टर एग्स बहोत सारे है जिनमे से कुछ ईस्टर एग्स के इस प्रकार है :

मुझे उम्मीद है कि आपको गूगल के इन ईस्टर एग्स और टूल्स के बारे में जानकर मजा आया होगा, अगर आपके मन में कोई सवाल है तो निचे कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर लिखे। आपके सवालो का जवाब जरूर दिया जाएगा, वही आप इन ईस्टर एग्स का वीडियो देखने के लिए मेरे यूट्यूब चैनल techwisdom anurag पर भी जा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here