नारवाल रोबोटिक क्लीनर दुनिया का पहला सेल्फ क्लीनिंग रोबोट मॉप और वैक्यूम क्लीनर- स्पेसिफिकेशन और कीमत

no copyright infringement is intended

Read in: English
घर वाह स्थान है जहां लोग खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं घर धूप वर्षा तूफान के साथ-साथ वातावरण में मौजूद हानिकारक प्रदूषित  तथा आसपास फैली हुई संक्रमित बीमारियों से भी बचाव करता है।

हालांकि घर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से साफ सफाई रखना आवश्यक होता है लेकिन प्रतिदिन साफ सफाई करने में अत्यधिक श्रम तथा समय भी लगता है इसलिए आज हम यहां आपको ऐसे ही डिवाइस के बारे में बता रहे हैं जो आपके श्रम को कम करने के साथ ही आप के समय की बचत भी करेगा वही यह आपके घर की गहराई से सफाई करके उसे स्वच्छता था खूबसूरत बनाए रखेगा।

नारवाल मॉपिंग और वेक्यूमिंग रोबोट क्लीनर

चीन की रोबोटिक्स कंपनी नारवाल रोबोटिक्स ने एक यूनिक रोबोट क्लीनर को पेश किया है जो दुनिया का पहला मॉप तथा वैक्यूम करने वाला रोबोट है जो आपके घर फ्लैट तथा ऑफिस की सफाई करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा वहीं यह एक हाईटेक टेक्नोलॉजी फीचर्स के साथ आने वाला एक स्मार्ट डिवाइस है।
हालांकि मार्केट में कई तरह के मॉपिंग रोबोट डिवाइसे मौजूद है लेकिन उनमें सेल्फ क्लीनिंग टेक्नोलॉजी नहीं है सफाई के बाद उन्हें मैनुअली साफ करने की भी आवश्यकता होती है वही नारवाल मॉपिंग एंड वैक्क्यूमिंग रोबोट सेल्फ क्लीनिंग टेक्नोलॉजी के साथ आने वाला पहला रोबोटिक डिवाइस है जो इसे अन्य से बेहतर बनाता है।

नारवाल मॉपिंग और वेक्यूमिंग रोबोट फीचर्स

सामान्यता सफाई के लिए मॉपिंग तथा वैक्यूम क्लीनर मशीनें अलग-अलग प्रयोग में लाई जाती हैं वहीं नारवाल दुनिया का पहला  मॉप एंड वैक्यूम रोबोटिक डिवाइस है जो मॉपिंग तथा वेक्यूमिंग टू इन वन टेक्नोलॉजी के साथ आता है जो आपके घर की फर्श को साफ करने के साथ-साथ कालीन तथा मैट पर जमी धूल को पूरी तरह से हटाता है वही नारवाल ग्राउंड ब्रेकिंग सेल्फ क्लीनिंग टेक्नोलॉजी के साथ आता है जो पूरी तरह से ऑटोमेटिक रोबोटिक्स क्लीनर की तरह काम करता है।

no copyright infringement is intended

नारवाल रोबोट एक बेस स्टेशन से जुड़ा हुआ होता है जिसमें मॉप को साफ करने के लिए वाशबोर्ड पंप तथा दो बकट सिस्टम होते हैं जो पानी को अत्यधिक बर्बाद होने से बचाता है वहीं इसमें दो 5 लीटर के प्लास्टिक के बकेट होते हैं जिसमें एक तरफ मोप को साफ करने के लिए पानी को भरा जाता है वहीं दूसरे बकेट में गंदा पानी स्टोर होता है जो सेल्फ क्लीनिंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है। नारवाल में वेंटिलेशन सिस्टम होता है जो मॉप करने के बाद नमी को सोखता है तथा वॉशबोर्ड में मॉपिंग पैडो को धूल करके उसे ऑटोमेटिक सूखाता है।

नारवाल मॉपिंग और वेक्यूमिंग रोबोट महीन धूल के कणों के साथ-साथ फर्श के दाग धब्बों को भी अच्छी तरीके से साफ करता है वही इसमें नेविगेशन सेंसर होता है जो आसपास की वस्तुओं को डिटेक्ट करता है तथा सफाई के दौरान उससे टकराने से बचाता है वहीं इसमें स्मार्ट मैपिंग तथा नेविगेशन होता है जो दीवारों तथा वस्तुओं को डिटेक्ट करता है तथा उसका वर्चुअल इमेज बनाता है यह होम लेआउट को डिटेक्ट करता है बिना किसी दीवार तथा वस्तु से टकराए यह  घर में खुद ही अपना रास्ता बना लेता है।

नारवाल मॉपिंग और वेक्यूमिंग रोबोट क्लीनर को इस्तेमाल करना काफी आसान है वहीं से आप अपने स्मार्टफोन की सहायता से ऑपरेट कर सकते हैं स्मार्टफोन में नारवाल ऐप को इंस्टॉल करके क्लीनिंग सेटिंग तथा कंट्रोलिंग के साथ साफ सफाई की स्थिति तथा बैटरी रिपोर्ट को आप अपने स्मार्टफोन में ही देख सकते हैं इस ऐप में आप होम लेआउट मैप ,ई स्पोट क्लीनिंग, नो- गो- जोन जैसे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं वहीं इसकी सहायता से  मॉनिटरिंग तथा प्लान क्लीनिंग भी कर सकते हैं।

स्पेसिफिकेशन

पावर- 1800 पीए
ऐप - आईओएस तथा एंड्राइड
नेविगेशन-  लेजर रूम  मेज़रमेंट
नॉइस लेवल-  45 डीबी
चार्जिंग टाइम - 2.5 घंटे 
वर्क टाइम - 3 घंटे 
बैटरी - 5800 एमएएच 
डस्ट चेंबर - 5 लीटर 
वजन-  3.62 ग्राम 
डायमेंशन-  34.5X 31.4X 10.6 सेंटीमीटर।
नारवाल मॉपिंग और वेक्यूमिंग रोबोट क्लीनर एक बेहतरीन होम क्लीनिंग डिवाइस है यह यूजर फ्रेंडली डिवाइस है सामान्यता मॉप तथा वैक्यूम क्लीनिंग मशीन काफी अधिक शोर करती हैं लेकिन इस डिवाइस नॉइस लेवल 45 डीबी ही है तथा वैक्यूम  नॉइस लेवल 68 डीबी है जो काफी कंफर्टेबल है।
नारवाल मॉपिंग और वेक्यूमिंग रोबोट में 5800 एमएएच की बैटरी है जो फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ आती है इसे फुल चार्ज करने में 2.5 घंटे लगते हैं वहीं  फुल चार्ज करने के बाद यह 3 घंटे तक वर्क टाइम प्रदान करता है। नारवाल मॉपिंग और वेक्यूमिंग रोबोट क्लीनर आईओएस तथा एंड्राइड का सपोर्ट करता है वहीं इसमें वाई-फाई सपोर्ट भी दिया गया है।

कीमत

नारवाल मॉपिंग और वेक्यूमिंग रोबोट  क्लीनर की शुरुआती कीमत $599 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here