प्लेस्टेशन 4 (PS4) जो हर लड़के का सपना है- स्पेसिफिकेशन्स और क़ीमत

PS4
PS4

Read in: English
हम अक्सर जब मूवीज एडवेंचर सीन देखते है या फिर किसी सुपरहीरो को खलनायक से लड़ते हुए देखते है तो हम बहोत रोमांच से भर जाते है और उस परिस्थिति का अनुभव करने लगते है तथा साथ ही सोचते है की काश ये सबकुछ हम भी कर पाते और उस एडवेंचर का मजा ले पाते। लेकिन आज के समय में टेक्नोलॉजी इतना एडवांस हो चुका है की हम ना सिर्फ गेम के जरिये हम ऐसे एडवेंचर घर पे बैठे-बैठे कर सकते है बल्कि उम्दा ग्राफ़िक और हाई रेसुलेशन गेमिंग कंसोल के द्वारा गेम बिलकुल वास्तविक लगते है।

हर इंसान अपनी असली दुनिया के साथ ही एक ऐसी काल्पनिक दुनिया में के बारे में जरूर सोचता है जहा पे वो बंदिशे तोड़कर ढेर सारे एडवेंचर कर सके। गेम्स हमारे मनोरंजन का जरिया होने के साथ ही हमारे दिमाग़ की सोचने की छमता को बढ़ाता है और हमें उस काल्पनिक दुनिया में जीने का मौका देता है जहा हम ढेर सारे एडवेंचर करने के साथ ही अपने मनपसन्द किरदार को चुन सकते है। अगर हम बात करे ऐसे गेमिंग डिवाइस की जो हमें ऐसा ही शानदार गेमिंग अनुभव प्रदान कर सके तो सोनी के प्लेस्टेशन 4 से बेहतरीन डिवाइस कोई नहीं है जोकि लगातार 7 वर्षो से माइक्रोसॉफ्ट के Xbox को कड़ी टक्कर देता रहा।

सोनी प्लेस्टेशन 4 (PS4) गेमिंग कंसोल

सोनी ने 2013 में प्लेस्टेशन 4 (PS4) गेमिंग कंसोल को लांच किया जोकि गेमिंग के अनुभव को एकदम अलग़ ही लेवल तक ले आया। इसमें इस्तेमाल किये गए प्रोसेसर आज के हाई-एन्ड कंप्यूटर में इस्तेमाल होते है तथा इसके जीपीयू में कुल 18 कंप्यूटर यूनिट (CUs) दिया गया है जो की गेमिंग को एकदम वास्तविक बनाते है।

2020 में सोनी ने प्लेस्टेशन 5 को लॉन्च किया है लेकिन प्लेस्टेशन 4 के इतने साल तक मार्केट में रहने और उसके लिए बहोत सारे अच्छे गेम्स डेवलप होने के कारण ये आगे बहोत समय तक खरीदने लायक़ रहेगा। PS4 में गेम्स की बहोत बड़ी रेंज है जिसमे 100 से भी ज्यादा गेम प्लेस्टेशन स्टोर में फ्री है जिन्हे ऑनलाइन डाउनलोड करके खेला जा सकता है। वही इस डिवाइस को आप प्लेस्टेशन ऍप से ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीम करने, गाना सुनने या मूवी देखने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है।

सोनी ने 2016 में प्लेस्टेशन 4 का अपग्रेडेड वर्ज़न प्लेस्टेशन 4 स्लिम और प्लेस्टेशन 4 प्रो को लॉन्च किया किया जिसमे की स्लिम वेरिएंट में कंसोल के डिज़ाइन को हल्का और कॉम्पैक्ट बनाया गया वही प्रो वेरिएंट में हार्डवेयर अपग्रेड के साथ 4K डिस्प्ले का सपोर्ट दिया गया। हम इस आर्टिकल में प्लेस्टेशन 4 स्लिम की बात कर रहे जो इस समय मार्किट में प्लेस्टेशन 4 के नाम से ही मिल रहा।

प्लेस्टेशन 4 (PS4)
प्लेस्टेशन 4 (PS4)

प्लेस्टेशन 4 डिज़ाइन

PS4 देखने में 53 मिमी चौड़ाई वाले एक स्लिम सूटकेस की तरह है जिसके किनारो के अंदर सभी पोर्ट्स, बटन तथा ब्लू-रे प्लेयर छुपे हुए है। इसके फ्रंट में दायी तरफ पावर बटन और डिस्क को इजेक्ट करने के लिए छोटा सा बटन दिया गया है वही ठीक इसके बगल में ब्लू-रे प्लेयर दिया जिसमे गेम की डिस्क लगाया जाता है। इसमें फ्रंट में ही 2-हाई स्पीड USB 3.1 Gen1 पोर्ट दिए गए है जोकि एक्सटर्नल हार्ड डिस्क से डाटा ट्रांसफर और कंट्रोलर को कॉन्फ़िगर करने के काम में आते है तथा इसमें पेनड्राइव को भी लगा सकते है।

वही इसके पीछे की तरफ बायीं ओर पावर केबल के लिए पॉइंट दिया गया है तथा उसके हलके निचे की तरफ 3 पोर्ट दिए गए है जिसमे सबसे पहला ऑक्सलेरी पोर्ट है जोकि वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए एक्सटर्नल कैमरा कनेक्ट के काम आता है। दूसरा पोर्ट टीवी से कनेक्ट करने के लिए HDMI है जोकि HDR ऑउटपुट सपोर्ट करता है तथा तीसरा इंटरनेट LAN से कनेक्ट करने के लिए ईथरनेट पोर्ट है। PS4 के ऊपर की तरफ सोनी प्लेस्टेशन का लोगो दिया गया है तथा इसके निचे की तरफ टेबल पे पकड़ बनाये रखने के लिए के लिए कंट्रोलर के बटन के डिज़ाइन में रबर पैडिंग दी गयी है। वही आप स्टैंड की मदद से इस कंसोल को वर्टिकली भी खड़ा कर सकते है।

प्लेस्टेशन 4 फ़ीचर्स

PS4 के फ़ीचर्स की बात करे तो इसमें 8 कोर का x86-64 AMD “जैगुआर” प्रोसेसर दिया गया है जिसकी बेस फ्रीक्वेंसी 1.6 Ghz मैक्सिमम क्लॉक स्पीड 2.75 Ghz है वही इसके साथ AMD Radeon का ग्राफ़िक यूनिट दिया गया है जिसकी क्लॉक स्पीड 800 MHz और ग्राफ़िक मेमोरी 1.84 TFLOPS है। वही इसमें 8GB का GDDR5 RAM दिया गया है जोकि काफी एडवांस है।

प्लेस्टेशन 4 को सोनी ने 2 स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया है जोकि क्रमशः 500GB और 1TB है, जिसमे आप अपने मनपसंद गेम को डाउनलोड करके रख सकते है। वही यह कंसोल 1080P फुल HD वीडियो तक को सपोर्ट करता है तथा इसमें कनेक्टिविटी के लिए wifi और ब्लूटूथ 4.0 का सपोर्ट दिया गया है। इसका BD/ DVD ड्राइव ब्लू-रे और डीवीडी कैसेट को प्ले कर सकता है और अधिकांश वीडियो फॉर्मेट को सपोर्ट करता है वही यह ऑडियो CD को सपोर्ट नहीं करता है।

PS4 ऑनलाइन मल्टीप्लयेर गेम सपोर्ट करता है तथा आप अपने गेम प्ले का लाइव स्ट्रीमिंग करने के साथ ही दुसरो की स्ट्रीमिंग देख भी सकते है। इस कंसोल में 3 ऍप प्लेस्टेशन Now, प्लेस्टेशन वीडियो और प्लेस्टेशन म्यूजिक पहले से ही इनस्टॉल आते है जिनकी मदद से आप ऑनलाइन गेम डाउनलोड कर सकते है, मूवीज देख सकते है तथा गाने सुन सकते है।

प्लेस्टेशन 4 गेमिंग कंट्रोलर

PS4 के साथ ड्यूलशॉक 4 वायरलेस कंट्रोलर दिया गया है जोकि सोनी के पारंपरिक कंट्रोलर का अपग्रेड है जिसमे मोशन सेंसर, टच पैड के साथ बिल्ट इन रिचार्जेबल बैटरी दी गयी है तथा इससे गेम खेलना बहोत कम्फर्टेबले भी है। इसमें आगे की तरफ तिकोने आकर में सॉफ्ट लाइट भी दिया गया है और साथ ही एक USB पोर्ट दिया गया है जिसकी मदद से इस कंट्रोलर को चार्ज कर सकते है। इसमें शेयर बटन भी दिया गया है जिससे आप गेम के स्टेट को शेयर करने के साथ ही ब्रॉडकास्ट भी कर सकते है।

इस कंट्रोलर के निचे की तरफ एक हेडफोन जैक के साथ EXT पोर्ट दिया गया है, वही इसमें टच पैड के साथ L1, L2, R1, R2 ट्रिगर बटन, 4- नेविगेशन बटन, सर्किल, ट्रायंगल, स्क्वायर और X बटन कंट्रोल के लिए तथा नेविगेशन और कैमरा एंगल एडजस्ट करने के लिए 2 जॉयस्टिक और बीच में पावर बटन के साथ ही टच पैड के किनारो की तरफ शेयर और ऑप्शन बटन दिया गया है। यह कंट्रोलर गेम के साथ कंपन भी करता है जिसे आप सेटिंग में जाकर एडजस्ट कर सकते है।

प्लेस्टेशन 4 (PS4) स्पेसिफिकेशन्स

ब्रांड: सोनी
मॉडल: प्लेस्टेशन 4 स्लिम (CUH-2000 series)
डायमेंशन: 265 × 39 × 288 मिमी लगभग
प्रोसेसर: x86-64 AMD “जैगुआर”, 8 कोर
ग्राफ़िक: AMD Radeon, 1.84 TFLOPS
रैम: 8GB GDDR5
मेमोरी: 500GB/ 1TB
BD/ डीवीडी ड्राइव: BD × 6 CAV, डीवीडी × 8 CAV, ब्लू-रे
कनेक्टिविटी: ईथरनेट (10BASE-T, 100BASE-TX, 1000BASE-T), वाईफाई IEEE 802.11 a/b/g /n /ac, ब्लूटूथ v4.0
पोर्ट: 2-सुपर-स्पीड यूएसबी (यूएसबी 3.1 Gen 1) पोर्ट, 1-AUX पोर्ट, एचडीएमआई पोर्ट, इथरनेट पोर्ट
पावर: AC 100-240V, 50/60Hz
पावर की ख़पत: 165 वाट
AV आउट पोर्ट: HDMI आउट पोर्ट (HDR आउटपुट सपोर्ट)
कंट्रोलर: वायरलेस ड्यूलशॉक 4
ऑपरेटिंग टेम्परेचर: 5 ºC से 35ºC के बीच में
वजन: 2.1 किग्रा लगभग
कलर: गोल्ड, सिल्वर, ग्लेसिअर वाइट, जेट ब्लैक, जेट ब्लैक।

प्लेस्टेशन 4 (PS4) की भारत मे कीमत

प्लेस्टेशन 4 (PS4) के 1TB वेरिएंटकी भारत मे कीमत लगभग 27,999 रुपये है तथा इसके साथ एक डुअलशॉक 4 वायरलेस कंट्रोलर, एक मोनो-हेडसेट ईरफ़ोन(सिंगल ईयर), 1- HDMI केबल और USB केबल तथा पावर केबल साथ में मिलते है। वही अगर आप एक्स्ट्रा गेमिंग कंट्रोलर को खरीदना चाहते है तो डुअलशॉक 4 वायरलेस कंट्रोलर की क़ीमत 5000 रुपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here