माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो 2 टेबलेट- स्पेसिफिकेशन, फ़ीचर्स और कीमत

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो 2 टेबलेट (no copyright infringement is intended)

Read in: English
माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सरफेस सीरीज को आगे बढ़ाते हुए अपना लेटेस्ट लैपटॉप माइक्रोसॉफ्ट सरफेस बुक 3 को पेश कर दिया है जिसकी विस्तृत जानकारी हमने अपने पिछले आर्टिकल में दी है वहीं कंपनी ने अपना लेटेस्ट टेबलेट माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस गो 2 को भी लॉन्च कर दिया है जो पिछले साल 2019 में पेश किए गए सरफेस गो का अपग्रेड वर्जन है वहीं कंपनी ने इसे बेहतरीन फीचर्स के साथ लैस किया है साथ ही सरफेस गो की तुलना में बेहतरीन प्रोसेसर, बैटरी लाइफ तथा इसे बजट रेंज में पेश किया गया है।

कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस गो 2 में 8th जेनरेशन इंटेल कोर एम प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है वहीं कंपनी ने इसे दो वेरिएंट वाई-फाई तथा एलटीई एडवांस मॉडल में पेश किया है। दोनों ही मॉडल में 5 मेगापिक्सल वेबकैम के साथ 8 मेगापिक्सल रियर फेस इन ऑटोफोकस कैमरा भी दिया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो 2 डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस गो टू को पूरी तरह से माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो की तरह ही डिजाइन किया गया है कंपनी ने सरफेस गो 2 को 2 मॉडल में पेश किया है हालांकि दोनों मॉडल्स को एक ही तरह ही डिजाइन किया गया है अंतर केवल प्रोसेसर तथा स्टोरेज का ही है।

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो 2 टेबलेट (no copyright infringement is intended)

बात करें माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस गो 2 के डिजाइन की तो इसमें 10.5 इंच की पिक्सलसेंस डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 1920 X 1080 पिक्सल है तथा एस्पेक्ट रेशों 3:2 है वहीं इसमें 220 पीपीआई डेंसिटी है साथ ही कंट्रास्ट रेशों 1500:1 है और इसमें डिस्प्ले में 10 पॉइंट मल्टी टच भी है तथा डिस्प्ले के प्रोटेक्शन के लिए इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का भी इस्तेमाल किया गया है तथा वाई-फाई वेरिएंट मॉडल का वजन 554 ग्राम तथा एलटीई एडवांस मॉडल का वजन 533 ग्राम है वहीं इसका डायमेंशन 245X 175 X8.3 एमएम है।

वहीं बात करें इसके बॉडी डिजाइन की तो माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो 2 टेबलेट की बॉडी केस मैग्नीशियम मटेरियल से बनी है इसमें कवर कीबोर्ड तथा किक स्टैंड है जैसा कि सरफेस गो टेबलेट मे डिजाइन किया गया था और इस टेबलेट को सिल्वर कलर में पेश किया गया है वहीं इसमें पावर और वॉल्यूम बटन को मॉनिटर की ऊपर की तरफ सेट किया गया है तथा फ्रंट स्क्रीन पर 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है और बैक पैनल में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है।

वहीं अगर बात करें इसके कनेक्टिंग पोर्ट की तो इसमें मॉनिटर के ऊपर की तरफ दाहिने तरफ एक 3.5 एमएम हेडफोन जैक पोर्ट तथा सरफेस टाइप कवर पोर्ट, 1 यूएसबी पोर्ट- सी, 1 सरफेस कनेक्ट पोर्ट, माइक्रोएसडीएक्ससी कार्ड रीडर तथा नैनो सिम ट्रे भी दिया गया है ।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो 2 की वाईफाई वेरिएंट में इंटेल पेंटियम गोल्ड प्रोसेसर 4425Y का इस्तेमाल किया गया है वहीं एलटी एडवांस वेरिएंट में 8th जनरेशन इंटेल कोर एम 3 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है तथा इसमें हायर एंड सीपीयू का भी इस्तेमाल किया गया है सिक्योरिटी के लिए इसमें टीपीएम 2.0 दिया गया है तथा enterprise-grade प्रोटेक्शन के लिए विंडोज हेलो फेस साइन इन सिक्योरिटी भी दी गई है तथा ग्राफिक्स के लिए दोनों ही मॉडल में इंटेल यूएचडी ग्रैफिक्स 615 है।

माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस गो 2 टेबलेट में विंडोज 10 प्रो ऑपरेटिंग सिस्टम है साथ ही कंपनी ने 1 महीने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 कस्टमर्स सॉफ्टवेयर का ट्रायल भी दिया गया है वही इसे दो स्टोरेज वेरिएंट के साथ किया गया है जिसमें वाई-फाई वेरिएंट में 4GB रैम के साथ 64GB का ईएमएमसी स्टोरेज दिया गया है साथ ही इसे ईएमएमसी ड्राइव की सहायता से 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है वहीं हाई एंड वेरिएंट एलटी एडवांस में 8GB रैम के साथ 128GB तक का स्टोरेज दिया गया है जिसे 256gb तक बढ़ाया जा सकता है।

कैमरा तथा साउंड

दोनों ही मॉडल में बैक पैनल पर 8 मेगापिक्सल का रीयर फेसिंग ऑटोफोकस कैमरा दिया गया है और फ्रंट पैनल में 5 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा है जिसमें विंडो हेलो फेस सिक्योरिटी फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है तथा यह कैमरा 1080p एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग का भी सपोर्ट करता है वहीं साउंड आउटपुट के लिए इसमें ड्यूल फॉर फील्ड स्टूडियो माइक्स दिए गए हैं तथा साउंड आउटपुट के लिए 2 वाट स्टीरियो स्पीकर्स जिसमें प्रीमियम डॉल्बी ऑडियो सपोर्ट दिया गया है।

बैटरी लाइफ

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो 2 टेबलेट को फुल चार्ज करने पर यह टेबलेट 10 घंटे तक की बैटरी लाइफ प्रदान करता है।

कनेक्टिविटी

कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई 802.11ए/ बी/ जी/एन /एसी /एएक्स तथा ब्लूटूथ 5.0 और क्वालकॉम स्नैपड्रेगन एक्स16 (एलटीई मॉडल में ) साथ ही जीपीएस , ग्लोनॉस सपोर्ट और ई सिम सपोर्ट भी दिया गया है वहीं इसमें एंबिएंट लाइट सेंसर , एक्सेलेरोमीटर जायरोस्कोप प्रॉक्सिमिटी सेंसर भी शामिल है।

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो 2 वाई-फाई वेरिएंट फुल स्पेसिफिकेशन

मॉडल: वाई-फाई
वजन: 554 ग्राम
डायमेंशन: 12.1” x 8.8” x .57 इंच
बॉडी केस: मैग्नीशियम
फिजिकल बटन: वॉल्यूम / पावर
स्क्रीन साइज: 10.5 इंच
डिस्प्ले टाइप: पिक्सेल सेंस डिस्प्ले (टच डिस्प्ले)
रिजॉल्यूशन: 1920x1080 पिक्सल
एस्पेक्ट रेश्यो: 3:2
डेंसिटी: 220 पीपीआई
कॉट्रास्ट रेश्यो: 1500: 1
डिस्प्ले प्रोटेक्शन: कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास3
प्रोसेसर: इंटेल पेंटियम गोल्ड 4425y
ऑपरेटिंग सिस्टम: विंडोस 10 प्रो
ग्राफिक्स: इंटेल यूएचडी ग्राफिक्स 615
रियर कैमरा: 8 मेगापिक्सल फेसिंग ऑटोफोकस कैमरा
फ्रंट कैमरा: 5 मेगापिक्सल विंडोज हेलो फेस ऑथेंटिकेशन कैमरा
रैम: 4 जीबी
स्टोरेज: 64
ईएमएमसी ड्राइव: 128 जीबी
बैटरी लाइफ: 10घंटे
स्पीकर्स: ड्यूल फॉर फील्ड स्टूडियो माइक/ स्टीरियो डॉल्बी एटमॉस स्पीकर्स
पोर्ट्स: 1x यूएसबी ए, 1X यूएसबी सी, 3.5 एमएम हेडफोन जैक, 1 सरफेस कनेक्ट पोर्ट, सरफेस टाइप कवर पोर्ट, माइक्रोसडी एक्ससी कार्ड रीडर, नैनो-सिम ट्रे
पॉवर सप्लाई: 24 वाट 
कनेक्टिविटी:  वाई-फाई 802.11ए/ बी/ जी/एसी/एएक्स, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस, ग्लोनॉस , ई-सिम सपोर्ट
सेंसर: एंबिएंट लाइट सेंसर, एक्सेलेरोमीटर जायरोस्कोप, प्रॉक्सिमिटी
सिक्योरिटी: फर्मवेयर TPM 2.0/ विंडोज हेलो फेस साइन इन
कलर ऑप्शन: सिल्वर कलर

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो 2 एलटीइ एडवांस्ड वेरिएंट फुल स्पेसिफिकेशन

मॉडल: एलटीइ एडवांस मॉडल
डायमेंशन: 254 X 175 X 8.3 एमएम
बॉडी केस: मैग्नीशियम
फिजिकल बटन: वॉल्यूम / पावर
स्क्रीन साइज: 10.5 इंच
डिस्प्ले टाइप: पिक्सेल सेंस डिस्प्ले (टच डिस्प्ले)
रिजॉल्यूशन: 1920 x 1080 पिक्सल
एस्पेक्ट रेश्यो: 3:2
डेंसिटी: 220 पीपीआई
कॉट्रास्ट रेश्यो: 1500: 1
डिस्प्ले प्रोटेक्शन: कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास3
प्रोसेसर: 8th जनरेशन इंटेल कोर एम 3 प्रोसेसर
ग्राफिक्स: इंटेल यूएचडी ग्रैफिक्स 615
ऑपरेटिंग सिस्टम: विंडोस 10 प्रो
रियर कैमरा: 8 मेगापिक्सल फेसिंग ऑटो फोकस
फ्रंट कैमरा: 5 मेगापिक्सल विंडोज हेलो फेस ऑथेंटिकेशन कैमरा
रैम: 8GB
स्टोरेज: 128GB
ईएमएमसी ड्राइव: 256GB
बैटरी लाइफ: 10घंटे
स्पीकर्स: ड्यूल फॉर फील्ड स्टूडियो माइक/ स्टीरियो डॉल्बी एटमॉस स्पीकर्स
पोर्ट्स: 1x यूएसबी ए, 1X यूएसबी सी, 3.5 एमएम हेडफोन जैक, 1 सरफेस कनेक्ट पोर्ट, सरफेस टाइप कवर पोर्ट, माइक्रो एसडी एक्ससी कार्ड रीडर,नैनो सिम ट्रे
पॉवर सप्लाई: 24 वाट 
कनेक्टिविटी: वाई-फाई 802.11ए/ बी/ जी/एसी/एएक्स, ब्लूटूथ 5.0, क्वालकॉम स्नैपड्रेगन एक्स 16, जीपीएस, ग्लोनॉस , ई सिम सपोर्ट
सेंसर: एंबिएंट लाइट सेंसर एक्सेलेरोमीटर, जायरोस्कोप, प्रॉक्सिमिटी
सिक्योरिटी: फर्मवेयर TPM 2.0 / विंडोज हेलो फेस साइन इन
कलर ऑप्शन: सिल्वर कलर

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो 2 की भारत में कीमत

कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट सरफेस गो 2 के वाई-फाई वेरिएंट की कीमत 399.99 डॉलर (लगभग ₹30,500) तथा हाई एंड वेरिएंट एलटीइ एडवांस मॉडल की कीमत 629 डॉलर (लगभग ₹45,970) में पेश किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here