माइक्रोसॉफ्ट सरफेस डॉक 2 और यूएसबी सी ट्रैवल हब – फुल स्पेसिफिकेशन और कीमत

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस डॉक 2 और यूएसबी सी ट्रैवल हब (no copyright infringement is intended)

Read in: English
माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने लेटेस्ट सरफेस सीरीज सरफेस बुक 3 लैपटॉप तथा सर्फेस गो 2 टेबलेट के साथ ही सरफेस एक्सेसरीज में शानदार सरफेस डॉक 2  के साथ ही यूएसबी सी ट्रबल हब भी लॉन्च किया है जो काफी बेहतरीन सर्फेस एक्सेसरीज है वहीं सरफेस बुक 3 लैपटॉप तथा सर्फेस गो 2 टेबलेट की विस्तृत जानकारी हमने अपने पिछले आर्टिकल्स में दी है।

कंपनी का नया सरफेस डॉक 2 एक शानदार डॉकिंग स्टेशन है वहीं यूएसबी सी ट्रबल हब एक स्टैंडअलोन चार्जिंग डिवाइस है जिसे आप अपने पीसी के साथ कनेक्ट करने के साथ ही अन्य डिवाइसों को भी कनेक्ट या चार्ज करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं दोनों ही एक्सेसरीज में सबसे खास फीचर्स यह है कि दोनों ही मल्टी कनेक्टिविटी का सपोर्ट करते हैं हालांकि सरफेस डॉक 2 डॉकिंग स्टेशन में यूएसबी सी ट्रैवल हब की तुलना में अधिक कंपोनेंट्स है वहीं यह usb-c ट्रैवल हब की तुलना में अधिक महंगा भी है।

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस डॉक 2 डिजाइन

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस डॉक 2

सरफेस डॉक 2 के डिजाइन की बात करें तो दिखने में यह कंपनी के पिछले सरफेस डॉक की तरह ही डिजाइन किया गया है हालांकि कंपनी ने इस बार सरफेस डॉक 2 के केबल की लंबाई पिछले सरफेस डॉक की तुलना में अधिक लंबा केबल है जो काफी कंफर्टेबल है।

वहीं इसमें 9 कंपोनेंट्स है जिसमें दो फ्रंट फेसिंग तथा बाकी 7 पोर्ट सरफेस डॉक के बैक पैनल पर है इसमें यूएसबी के लिए 2 फ्रेंट फेसिंग यूएसबी सी पोर्ट तथा 2 रियर फेसिंग यूएसबी सी (जनरेशन 2) पोर्ट के साथ दो रियर फेसिंग यूएसबी ए पोर्ट है और एक इथरनेट पोर्ट और इनपुट /आउटपुट ऑडियो जैक भी है तथा इथरनेट पोर्ट के पास में ही पावर सप्लाई के लिए पावर एडॉप्टर पोर्ट भी दिया गया है तथा इसमें केंसिंग्टन लॉक भी दिया गया है।

सरफेस डॉक 2 फीचर्स

सरफेस डॉक 2 केवल सरफेस कंप्यूटर के साथ काम करता है क्योंकि इसका केबल सरफेस कनेक्ट पोर्ट से कनेक्ट होता है सरफेस लिंक केबल की लंबाई 80 सेंटीमीटर तथा सरफेस लिंक पावर 120 वाट है। और सरफेस डॉक 2 में 9 पोर्ट्स शामिल है दो फ्रंट फेसिंग यूएसबी सी पोर्ट जिसमें फोन और एक्सेसरीज के लिए 15 वाट की फास्ट चार्जिंग पावर सप्लाई दी गई है वहीं इसे आईटी मैनेजमेंट को बेहतर बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

सरफेस डॉक 2 में दो डिस्प्ले को एक साथ कनेक्ट किया जा सकता है वहीं इसमें ड्यूल 4के रिजॉल्यूशन का सपोर्ट मिलता है जिसकी स्पीड 60hz है साथ ही इसमें एक गीगाबाइट इथरनेट पोर्ट का सपोर्ट है जिसमें 199 वाट पावर आउटपुट मिलता है और इसमें यूएसबी-ए तथा यूएसबी-सी 3.2 (जनरेशन2 )15 वाट फास्ट चार्जिंग पावर सप्लाई के साथ 7.5 वाट पावर आउटपुट मिलता है। वही यूएसबी लोड पावर 60 वाट तथा यूएसबी बिट रेट 10 जीबीपीएस है।

सरफेस डॉक 2 स्पेसिफिकेशन

ब्रांड: माइक्रोसॉफ्ट
मॉडल: सरफेस डॉक 2
कनेक्टिंग पोर्ट्स: 9 पोर्ट्स
यूएसबी ए: 2 रियर फेसिंग यूएसबी 3.2जनरेशन 2
पावर आउटपुट: 7.5 वॉट
यूएसबी सी: 2 फ्रंट फेसिंग यूएसबी 3.2 जनरेशन 2
पावर आउटपुट: 15 वाट
इनपुट /आउटपुट ऑडियो: 3.5 एमएम जैक
इथरनेट: 1 गीगाबाइट
सरफेस लिंक केबल: 80 सेंटीमीटर
सरफेस लिंक पावर: 120 वाट
यूएसबी पावर: 60 वॉट
यूएसबी बिट rate: 10 एमबीपीएस
मॉनिटर सपोर्ट: 2X4K, 60 एफपीएस
सर्विसिंग सपोर्ट: विंडोज अपडेट और एमएसआई

माइक्रोसॉफ्ट यूएसबी सी ट्रैवल हब डिजाइन

माइक्रोसॉफ्ट यूएसबी सी ट्रैवल हब

बात करें usb-c ट्रबल हब के डिजाइन की तो यह आयताकार कॉम्पैक्ट आकार में आता है इसमें 5 कनेक्टिविटी पोर्ट दिए गए हैं जिसमें 1 एचडीएमआई 2.0 पोर्ट, इथरनेट पोर्ट , वीजीए पोर्ट यूएसबी 3.2 (जनरेशन 2 ) पोर्ट तथा यूएसबी सी पोर्ट के साथ यूएसबी केबल स्टोरेज भी दिया गया है।

यूएसबी सी ट्रैवल हब फीचर्स

माइक्रोसॉफ्ट सरफेस यूएसबी सी ट्रेवल हब के साथ अपने पीसी की कैपेसिटी को बढ़ाया जा सकता है यह उन प्रोफेशनल वर्कर के लिए डिजाइन किया गया है जो अपने काम के लिए काफी ट्रवल करते हैं इसे एडाप्टर की सहायता से आप अपने पीसी के साथ ही अन्य डिवाइसों को भी कनेक्ट कर सकते हैं वहीं इसमें पांच कनेक्टिंग पोर्ट्स दिए गए हैं जिसमें एचडीएमआई 2.0 पोर्ट, इथरनेट पोर्ट, वीजीए पोर्ट, यूएसबी 3.2 पोर्ट तथा यूएसबी सी पोर्ट दिए गए हैं।

एचडीएमआई 2.0 पोर्ट की सहायता से आप दूसरे डिस्प्ले को कनेक्ट कर सकते हैं एचडीएमआई कनेक्शन 60हर्टज पर 3846 X2160 रिजॉल्यूशन का सपोर्ट मिलता है वही इंटरनेट पोर्ट की सहायता से आप अपने पीसी को एक वायर्ड नेटवर्क से कनेक्ट कर सकते हैं और इस वायर्ड नेटवर्क कनेक्शन से फास्ट स्पीड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी स्पीड 1000mbps है यह लेन और पीएक्ससी से बूटिंग का सपोर्ट करता है वहीं यह स्टैंडबाई मोड़ के साथ स्लीप मोड में भी लेन s4 /s5 का सपोर्ट करता है।

वीजीए पोर्ट के माध्यम से भी एक्सटर्नल डिस्प्ले को कनेक्ट किया जाता है वीजीए कनेक्शन 60हर्टज पर 1920 X 1080 के अधिकतम रिजॉल्यूशन का सपोर्ट करता है वहीं एक ही समय में आप वीजीए या एचडीएमआई का उपयोग नहीं कर सकते हैं यदि आपके कंप्यूटर पर एक वीजीए केबल और एचडीएमआई केबल आपके मॉनिटर और हब से कनेक्ट है तो आप केवल एचडीएमआई पोर्ट का ही उपयोग कर सकते हैं।

यूएसबी- सी ट्रैवल हब स्पेसिफिकेशन

ब्रांड: माइक्रोसॉफ्ट
मॉडल: यूएसबी सी ट्रबल हब
कनेक्टिंग पोर्ट: 5 पोर्ट्स
एचडीएमआई पोर्ट: 60hz
रिजॉल्यूशन: 3840 X 2160
वीजीए पोर्ट: 60hz
रिजॉल्यूशन: 1920X1080
इथरनेट: 1000mbps फुल डुप्लैक्स स्पीड
यूएसबी सी पोर्ट: 1 यूएसबी सी3.2 जनरेशन 2
पावर आउटपुट: 5V/3A (15 वॉट)
कलर: ब्लैक कलर

यूएसबी पोर्ट या यूएसबी सी पोर्ट के लिए अधिकतम स्पीड यूएसबी 2.0 480 एमबीपीएस तक ही सीमित है साथ ही इसमें usb-c का उपयोग करने वाले डिवाइसों जैसे कि यूएसबी फ्लैश ड्राइव , यूएसबी सी हार्ड ड्राइव के साथ ही मोबाइल फोंस को भी चार्ज कर सकते हैं वहीं यूएसबी पोर्ट डिस्प्ले या लैपटॉप चार्जिंग का सपोर्ट नहीं करता है इसीलिए आप इसे एक्सटर्नल डिस्प्ले से कनेक्ट करने या पीसी को चार्ज करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं यदि आपके कंप्यूटर पर यूएसपी सीपोर्ट 15 वाट है तो प्रत्येक यूएसबी पोर्ट यूएसबी और यूएसबी सी 15 वाट पावर आउटपुट कर सकता है।

जब यूएसबी हब आपके पीसी पर 5V/3A (15 वाट) प्लग किया जाता है तो आप उसी समय यूएसबी पोर्ट और यूएसबी सी पोर्ट दोनों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं दोनों ही पोर्ट यूएसबी हब को सपोर्ट कर सकता है वहीं जब हब आपके पीसी पर 5V/1.5A (7.5) से जुड़ा है तो आप एक समय में केवल यूएसबी पोर्ट का ही उपयोग कर सकते हैं।

कीमत

माइक्रोसॉफ्ट के लेटेस्ट सरफेस डॉक 2 की कीमत 259.99 डॉलर है तथा usb-c ट्रवल हब की कीमत 99.99 डॉलर है वहीं इसे आप अमेजॉन की साइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here