सोनी XB-12 एक्स्ट्रा बेस पोर्टेबल ब्लूटूथ वायरलेस स्पीकर फीचर्स

सोनी XB-12 एक्स्ट्रा बेस पोर्टेबल ब्लूटूथ वायरलेस स्पीकर
सोनी XB-12 एक्स्ट्रा बेस पोर्टेबल ब्लूटूथ वायरलेस स्पीकर (छवि स्रोत: amazon.in)

Read in: English
आज के डिजिटल युग में एंटरटेनमेंट के कई साधन उपलब्ध हैं उसमें से एक साधन म्यूजिक सिस्टम भी है म्यूजिक सुनने से हमारे शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। म्यूजिक से हमारी सोचने की क्षमता बढ़ती है साथ ही यह हमारी लर्निंग पावर को भी बूस्ट करता है और यह हमारे तनाव को कम करके हमारे मूड को भी खुशनुमा बनाता है।

आमतौर पर लोग घर पर काम करते वक्त, पार्टी में, एक्सरसाइज के दौरान जिम में या सफर के दौरान भी म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं इसके इसके लिए सामान्यतः लोग अपने स्मार्टफोन के म्यूजिक प्लेयर का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि स्मार्टफोन में इन- बिल्ट साउंड स्पीकर्स की साउंड क्वालिटी स्पीकर्स होम थिएटर्स व वूफर की तुलना में बेहतर नहीं होता है जिसके कारण आप म्यूजिक के ओरिजिनल बेस इफैक्ट्स को फील नहीं कर पाते हैं।

बेहतर साउंड इफेक्ट के लिए लोग वूफर और होम थिएटर स्पीकर्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आमतौर पर म्यूजिक सिस्टम के साइज और भारी वेट की वजह से उन्हें कैरी करना मुश्किल होता है। इसीलिए आज हम यहां आपको एक ब्लूटूथ म्यूजिक सिस्टम के बारे में बता रहे हैं जो पॉकेटेबल म्यूजिक प्लेयर है जिसे आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं। साथ ही इस ब्लूटूथ स्पीकर्स का उपयोग आप स्विमिंग या बाथरूम में भी सकते हैं, क्योंकि यह पूरी तरह वाटर-रेजिस्टेंस है और या पानी के अंदर भी बेहतरीन बेस तथा साउंड आउटपुट प्रदान करता है।

सोनी XB-12 एक्स्ट्रा बेस पोर्टेबल ब्लूटूथ वायरलेस स्पीकर्स 

सोनी का लेटेस्ट वायरलेस पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर्स SRS XB12 की बात करें तो यह ब्लूटूथ स्पीकर कंपनी के सोनी एसआरएस बी10 का अपग्रेड वर्जन है जिसे कंपनी ने ब्लूटूथ के साथ एनएफसी टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया था, वहीं लेटेस्ट वायरलेस स्पीकर में कंपनी ने सिर्फ ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है।

सोनी XB-12 एक्स्ट्रा बेस पोर्टेबल ब्लूटूथ वायरलेस स्पीकर्स में एक्स्ट्रा बेस के साथ डीप और पंची साउंड क्वालिटी है तथा इसे कंपैक्ट तथा पोर्टेबल डिजाइन किया गया है। इसमें 16 घंटे तक की बैटरी लाइफ दी गई है तथा यह ip67 रेटिंग के साथ आता है जो वाटर प्रूफ के साथ डस्टप्रूफ भी है और इसमें डिटैचेबल स्ट्रिप का भी इस्तेमाल हुआ है।

डिजाइन

सोनी XB-12 एक्स्ट्रा बेस पोर्टेबल ब्लूटूथ वायरलेस स्पीकर
सोनी XB-12 एक्स्ट्रा बेस पोर्टेबल ब्लूटूथ वायरलेस स्पीकर (छवि स्रोत: amazon.in)

इस वॉयरलैस ब्लूटूथ स्पीकर की डिजाइन की बात करें तो इसे कंपैक्ट पोर्टेबल डिजाइन किया गया है इसकी बॉडी मजबूत प्लास्टिक तथा रबड़ मटेरियल से बनी हुई है दिखने में यह सोनी एसआरएस B10 की तरह ही है, लेकिन आकार और वजन में यह ब्लूटूथ स्पीकर छोटा तथा बहुत हल्का डिजाइन किया गया है। इसका वजन मात्र 243 ग्राम है तथा इसका डायमेंशन 74 एमएम x 92 एमएम है।

इसमें रबड़ की डिटैचेबल स्ट्रिप भी दी गई है जिससे इसे आसानी से कहीं भी हैंग किया जा सकता है और इसकी बॉडी को पूरी तरह से रबड़ मटेरियल से कवर किया गया है वहीं आगे की तरफ ब्रांड नेम दिया गया है तथा पीछे की तरफ इसमें पावर, वॉल्यूम, ब्लूटूथ, ऑडियो आउटपुट मोड्स जैसे मैन्यू ऑप्शंस दिए गए हैं।

इसमें पीछे ही तरफ दो इंटरफ़ेस कनेक्टिविटी पार्ट्स भी दिए गए हैं जिसमें पहला स्टीरियो मिनी जैक तथा दूसरा चार्जिंग माइक्रो यूएसबी पोर्ट शामिल है। यह ब्लूटूथ स्पीकर एक पॉकेटेबल स्पीकर्स है। कंपनी ने इसे 6 कलर ऑप्शन ब्लैक ,ब्लू, ग्रीन, रेड, पर्पल और ग्रे कलर में पेश किया है।

सोनी XB-12 ब्लूटूथ स्पीकर फीचर्स

सोनी XB-12 एक्स्ट्रा बेस पोर्टेबल ब्लूटूथ वायरलेस स्पीकर्स के फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने से मजबूत कॉन्पैक्ट डिजाइन किया है तथा इसमें 46 एमएम का मोनो स्पीकर का इस्तेमाल किया गया है। इसे एक्स्ट्रा बेस और डीप और पंची साउंड क्वालिटी के साथ पेश किया है। इसमें एक्स्ट्रा बेस के लिए एक 'पैसिव रेडिएटर मोनोरेल'', स्पीकर की तरह काम करता है जिससे कंपैक्ट डिजाइन होने के बावजूद यह बेहतरीन साउंड क्वालिटी प्रदान करता है ।

इस ब्लूटूथ स्पीकर का उपयोग आप घर से बाहर बाहर पार्क, जिम, साइकिलिंग जैसी अपनी अन्य एक्टिविटी के दौरान भी कर सकते हैं इसमें एक डिटैचेबल स्ट्रिप भी दी गई है जिसे आप जब चाहे और जहां चाहे अटैच करके कहीं भी हैंग कर सकते हैं, वहीं आप इस म्यूजिक सिस्टम का आनंद बारिश, स्विमिंग या बाथिंग के दौरान भी ले सकते हैं।

अगर कभी एक्सीडेंटली यह डिवाइस आपके बाथटब या स्विमिंग पूल में गिर गया तो यह स्पीकर उसमें भी बिना पॉज हुए कंटिन्यू बेहतरीन बेस के साथ म्यूजिक साउंड क्वालिटी प्रदान करता रहेगा, क्योंकि यह ब्लूटूथ स्पीकर ip67 रेटिंग के साथ आता है और यह वाटरप्रूफ तथा डस्टप्रूफ है इसीलिए इस स्पीकर का इस्तेमाल आप कहीं भी कर सकते हैं।

बैटरी

बात करें इसकी बैटरी लाइफ की दो या ब्लूटूथ स्पीकर सिंगल फुल चार्ज होने पर 16 घंटे तक की बैटरी लाइफ प्रदान करता है जिससे आप लंबे समय तक म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं।

Sony SRS-XB12 Wireless Bluetooth Speaker specifications

ब्रांड: सोनी
मॉडल : SRS B12
टाइप : ब्लूटूथ स्पीकर
स्पीकर टाइप : फुल रेंज
बॉडी : प्लास्टिक व रबड़ मटेरियल
वजन : 243 ग्राम
डायमेंशन : 74 x 92 एमएम
स्पीकर्स : मोनो स्पीकर
स्पीकर साइज : 46mm
ब्लूटूथ : 4.2 वर्जन
कम्युनिकेशंस रेंज : 10 मीटर
Compatible प्रोफाइल : A2DP /AVRCP/ HFP/ HSP
फ्रीक्वेंसी रेंज : 2.4 गीगाहर्टज
पावर सप्लाई : इंटरनल रिचार्जेबल बैटरी
बैटरी लाइफ : 16 घंटे तक
इंटरफ़ेस : स्टरियो मिनी जैक, माइक्रो यूएसबी
आईपी रेटिंग : IPX 67 वाटर प्रूफ/डस्टप्रूफ
कलर ऑप्शन : ब्लैक, ग्रे ,पर्पल, ब्लू, ग्रीन, रेड।

सोनी XB-12 एक्स्ट्रा बेस पोर्टेबल ब्लूटूथ वायरलेस स्पीकर्स को आप अपने मोबाइल टेबलेट लैपटॉप के साथ अन्य सभी ब्लूटूथ डिवाइसों से भी कनेक्ट कर सकते हैं इसमें ब्लूटूथ 4.2 वर्जन का इस्तेमाल किया गया है जिसकी फ्रीक्वेंसी रेंज 2.4 गीगाहर्टज है। यह ब्लूटूथ स्पीकर 10 मीटर रेंज तक काम करता है, वहीं इसमें इनबिल्ट माइक का भी इस्तेमाल किया गया है जिससे आप हैंड्स फ्री कॉलिंग कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here