स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन पर पावर बटन को कैसे निष्क्रिय करें?

    चोर आपके स्मार्टफ़ोन को स्विच ऑफ नही कर पायेगा
    चोर आपके स्मार्टफ़ोन को स्विच ऑफ नही कर पायेगा

    अगर आपका फोन खो जाए तो आप उसे आसानी से गूगल फाइंड माय ऍप या फिर कंप्यूटर के ब्राउज़र में जाकर अपने गूगल अकाउंट के सिक्योरिटी ऑप्शन के जरिये उसे लोकेट कर सकते है। लेकिन मोबाइल के चोरी होने पर सबसे बड़ी दिक्कत यह होती है की चोर उसे पाते ही स्विच ऑफ करके अपनी जेब मे रख लेता है जिसकी वजह से आपका मोबाइल लोकेट नहीं हो पाता है।

    तो आपके स्मार्टफोन को कोई दूसरा व्यक्ति स्विच ऑफ ना कर पाए इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन के पावर बटन को लॉक स्क्रीन पर निष्क्रिय कर दे, जिससे बिना लॉक खोले कोई भी आपके स्मार्टफोन को स्विच ऑफ नहीं कर पायेगा।

    स्मार्टफोन के पावर बटन को लॉक स्क्रीन पर निष्क्रिय करने के फायदे

    मैं कुछ साल पहले अपने साथ हुए एक वाकया को बताता हूं, उस टाइम मैं रात में बस में ट्रेवल कर रहा था और बस एक होटल में नाश्ते के लिए थोड़ी देर के लिए रुकी, तो मैं जैसे ही नास्ता करके वापस बस में वापस चढ़कर अपनी सीट तक पहुंचा, मुझे एहसास हुआ कि मेरे पॉकेट में मेरा स्मार्टफोन नहीं है।

    तो मैंने देर ना करते हुए तुरंत बस को वही पर रुकवाया और अपने फ़ोन को ढूंढने लगा तथा एक दूसरे व्यक्ति से अपने फ़ोन पर कॉल करने को कहा और जैसे ही उसने मेरे नंबर पर कॉल किया मेरे फ़ोन में रिंग बजाने लगी और मुझे अपने फ़ोन की रिंगटोन बस के अंदर ही सुनाई देने लगी।

    चूंकि मेरे फोन के पावर बटन में प्रॉब्लम थी और वह सही से काम नही करता था इसलिए चोर फ़ोन को तुरंत स्विच ऑफ नही कर पाया और मैं अपने फ़ोन को ढूंढ पाया। हा मैं हिंसा में विश्वास नही रखता इसलिए मैंने चोर की पिटाई नही की, लेकिन फोन की एक खराबी की वजह से मेरा स्मार्टफोन मुझे मिल गया इसलिए मैं बहोत खुश था।

    अपने स्मार्टफोन के पॉवर बटन को डिसेबल कैसे करे?

    वैसे आपको इसके लिए अपने स्मार्टफोन पावर बटन को ख़राब करने की जरूरत नही है, आपको इसके लिए अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर इसे कर सकते है जिससे कि अगर आपके स्मार्टफोन को कोई पाता है तो वह उसे तुरंत स्विच ऑफ ना कर सके तथा आपको अपने स्मार्टफोन को ढूंढने के लिए कुछ टाइम मिल जाये।

    वैसे ये तरीका अभी सिर्फ एंड्राइड 10 और एंड्राइड 11 यूज़र्स के लिए ही है और इससे पहले के एंड्राइड वर्जन वाले स्मार्टफ़ोन में ये ऑप्शन नही आएगा। तो आइए जानते है इसे कैसे करे:

    स्मार्टफोन की सेटिंग में साइड key या पावर बटन को सर्च करना
    स्मार्टफोन की सेटिंग में साइड key या पावर बटन को सर्च करना

    सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर पावर बटन अथवा side key सर्च करना होगा। उसके बाद उस सेटिंग में जाकर पावर बटन के फंक्शन में पावर मेनू की जगह वॉइस असिस्टेंट सेलेक्ट करना होगा।

    वैसे इस प्रोसेस को स्टॉक एंड्राइड और कस्टम UI वाले स्मार्टफोन के लिए स्टेप बाई स्टेप करके दिखाता हूँ।

    स्टॉक एंड्राइड वाले स्मार्टफोन में पावर बटन को डिसेबल करना

    आप गूगल पिक्सेल, वनप्लस, नोकिआ, मोटोरोला जैसे स्टॉक एंड्राइड या फिर स्टॉक एंड्राइड से मिलते जुलते UI वाले स्मार्टफोन में ​इस तरह से पावर बटन को डिसेबल कर सकते है

    सेटिंग में बटन्स & जेस्चर ऑप्शन
    सेटिंग में बटन्स & जेस्चर ऑप्शन

    सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर बटन्स & जेस्चर पर क्लिक करे।

    प्रेस & होल्ड द पावर बटन्स
    प्रेस & होल्ड द पावर बटन्स

    उसके बाद 'प्रेस & होल्ड द पावर बटन्स' पर क्लिक करे।

    'प्रेस & होल्ड द पावर बटन्स' ऑप्शन के अंदर 'सेलेक्ट द फंक्शन'
    'प्रेस & होल्ड द पावर बटन्स' ऑप्शन के अंदर 'सेलेक्ट द फंक्शन'

    अब आपके सामने 'सेलेक्ट द फंक्शन' का ऑप्शन आएगा, जहाँ पर आप पावर मेनू की जगह वॉइस असिस्टेंट को सेलेक्ट करे।

    ऐसा करते ही आपके स्मार्टफोन का पावर बटन दबाने पर पावर मेनू की जगह गूगल असिस्टेंट खुलेगा। मोबाइल को स्विच ऑफ करने या फिर रिस्टार्ट करने के लिए आप नोटिफिकेशन पैनल पर बने पावर ऑप्शन पर जा सकते है, लेकिन इसके लिए पहले आपको अपने स्मार्टफोन का लॉक खोलना होगा।

    कस्टम UI वाले स्मार्टफोन में पावर बटन को डिसेबल करना

    चूंकि हर स्मार्टफोन मैं यह सेटिंग अलग-अलग जगह पर होती है, तो मै कस्टम UI वाले स्मार्टफोन में से एक सैमसंग के वन UI वाले स्मार्टफोन की सेटिंग बताता हूँ:

    सैमसंग स्मार्टफोन्स की सेटिंग में एडवांस्ड फीचर ऑप्शन
    सैमसंग स्मार्टफोन्स की सेटिंग में एडवांस्ड फीचर ऑप्शन

    सबसे पहले आपको स्मार्टफोन की सेटिंग खोलना होगा, जिसमे निचे आने पर आपको एडवांस्ड फीचर का ऑप्शन दिखेगा, जिसे आप टच करके खोले।

    एडवांस्ड फीचर के अंदर 'साइड key' का ऑप्शन
    एडवांस्ड फीचर के अंदर 'साइड key' का ऑप्शन

    एडवांस्ड फीचर के अंदर सबसे ऊपर ही 'साइड key' का ऑप्शन है, इसे आपको खोलना है।

    प्रेस & होल्ड का ऑप्शन
    प्रेस & होल्ड का ऑप्शन

    अब आपको प्रेस & होल्ड का ऑप्शन दिखेगा जिसमे आपको पावर ऑफ मेनू की जगह wake bixby को सेलेक्ट करना है।

    ऐसा करते है पावर बटन से पावर मेनू का ऑप्शन हट जाएगा और उसकी जगह हर बार पावर बटन दबाने पर bixby ओपन होगा, जिसकी वजह से पावर बटन से स्मार्टफोन को स्विच ऑफ नहीं कर सकते।

    वही यह तरीका भी फुलप्रूफ नहीं है और पावर तथा वॉल्यूम बटन के कॉन्बिनेशन से अभी भी फोन को स्विच ऑफ किया जा सकता है, लेकिन हां इमरजेंसी में यह आपको एक्स्ट्रा टाइम जरूर दे सकता है जिससे कि आपके मोबाइल के मिलने का चांस बढ़ जाता है।

    वैसे मैं आपको एक टिप देता हूं जो बहोत काम की है, की हमेसा अपने लॉक स्क्रीन पर अपने घर का कोई अल्टरनेटिव नंबर लॉक स्क्रीन सेटिंग्स में जाकर जरूर लिखे जिससे कि एक्सीडेंट या फिर इमरजेंसी कंडीशन में कोई भी उस नंबर पे कांटेक्ट कर सके।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here