स्मार्टफोन के फ़ॉन्ट और डिस्प्ले साइज को कैसे बढ़ाएं?

    Smartphone का Font & Display साइज बढ़ाएं
    Smartphone का Font & Display साइज बढ़ाएं

    हम अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करते हुए इतने अभ्यस्त हो गए हैं कि उस में लिखे टेस्ट, एप आईकॉन या सेटिंग आदि को आसानी से समझ एवं पढ़ लेते हैं, लेकिन क्या यह सभी लोग कर सकते हैं?

    जी नही, क्यंकि अभी भी बहुत से लोग स्मार्टफोन के साथ इतने कंफर्टेबल नहीं होते और उसमें लिखे टेक्स्ट को आसानी से पढ़ नहीं पाते है। ऐसे लोगों में खासकर बुजुर्ग या पेरेंट्स होते हैं जिन्हें स्मार्टफोन के छोटे टेक्स्ट एप आइकंस को देखने और उसमे न्यूज़ आदि को पढ़ने में काफी दिक्कत होती।

    स्मार्टफोन को अपने मम्मी पापा दादा दादी या बुजुर्गो के लिए सुविधाजनक बनाये

    जब हम कोई भी नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उसका डिफॉल्ट फॉन्ट, टेस्ट और डिस्प्ले साइज काफी छोटा होता है, जिसे हम तो उसे आसानी से देख व समझ सकते हैं, लेकिन अधिकांश बड़े बुजुर्गों को इतने छोटे साइज के टेस्ट को पढ़ने में तथा छोटे आइकन को देखने में काफी ज्यादा दिक्कत होती है।

    जिसकी वजह से वो स्मार्टफोन के साथ कंफर्टेबल ही नहीं हो पाते है और उन्हें अपना छोटा कीपैड वाला पुराना फ़ोन ही अच्छा लगता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके पैरेंट्स या ग्रैंड पेरेंट्स स्मार्टफोन को यूज़ करें और वह भी व्हाट्सएप ट्विटर, युटुब आदि का इस्तेमाल करें और समय के साथ अपडेट रहे तो आपको इसके लिए कोई स्पेशल टाइप का स्मार्टफोन खरीदने की जरूरत नहीं है।

    बल्कि आप किसी भी स्मार्टफोन के फॉन्ट और डिस्प्ले में दिखने वाले टेक्स्ट आइकन आदि के साइज को बड़ा करके उनके देखने तथा पढ़ने लायक बना सकते हैं जिससे उन्हें स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना कंफर्टेबल लगे।

    स्मार्टफोन के टेक्स्ट और आइकॉन के डिस्प्ले साइज को कैसे बड़ा करे?

    वैसे यह सेटिंग हर स्मार्टफोन में अलग-अलग होती है लेकिन मैं इसे आपको ओप्पो वीवो जैसे कस्टम UI वाले स्मार्टफोन, सैमसंग के वन UI स्मार्टफोन तथा स्टॉक एंड्राइड वाले पुराने स्मार्टफोन में दिखाता हूं जिससे आपको अपने स्मार्टफोन में इसे कैसे करें इसका अंदाजा लग जाएगा।

    ओप्पो वीवो रियलमी और श्याओमी आदि स्मार्टफोन्स के फॉन्ट और डिस्प्ले साइज को बड़ा करना

    स्मार्टफोन की सेटिंग में डिस्प्ले & ब्राइटनेस का ऑप्शन
    स्मार्टफोन की सेटिंग में डिस्प्ले & ब्राइटनेस का ऑप्शन

    इन स्मार्टफोन्स में सबसे पहले आप फ़ोन की सेटिंग में जाए जिसमे आपको डिस्प्ले & ब्राइटनेस पर क्लिक करना है।

    डिस्प्ले & ब्राइटनेस सेटिंग के अंदर फॉन्ट का ऑप्शन
    डिस्प्ले & ब्राइटनेस सेटिंग के अंदर फॉन्ट का ऑप्शन

    डिस्प्ले & ब्राइटनेस सेटिंग के अंदर फॉन्ट का ऑप्शन रहेगा जिसके अन्तर्गत फॉन्ट साइज और डिस्प्ले साइज दिया रहेगा, इन दोनो में ही आपको क्लिक करके सेटिंग करनी रहेगी।

    फॉन्ट साइज स्केल
    फॉन्ट साइज स्केल

    फॉन्ट साइज के ऑप्शन पर क्लिक करने पर निचे की तरफ देखने पर साइज का स्केल दिया गया होगा, जोकि डिफ़ॉल्ट साइज पर सेट होगा। इस स्केल को आप अपने हिसाब से लार्ज या एक्स्ट्रा लार्ज पर सेट कर दे।

    डिस्प्ले साइज स्केल
    डिस्प्ले साइज स्केल

    इसी तरह फॉन्ट के अंतर्गत डिस्प्ले साइज के ऑप्शन पर क्लिक करने पर निचे की तरफ देखने पर डिस्प्ले साइज का स्केल दिया गया होगा, जोकि डिफ़ॉल्ट साइज पर सेट होगा। इस स्केल को भी आप लार्ज पर सेट कर दे।

    फॉन्ट के अंतर्गत फॉन्ट साइज तथा डिस्प्ले साइज की सेटिंग को मैक्सिमम पर करते ही, स्मार्टफोन के अंदर के टेक्स्ट, आइकॉन और फॉन्ट ये सभी साइज में बड़े हो जाएंगे।

    सैमसंग स्मार्टफोन्स के फॉन्ट और डिस्प्ले साइज को बड़ा करना

    सैमसंग स्मार्टफोन में इसके लिए खासतौर पर इजी मोड का ऑप्शन दिया गया है, जिसे ऑन करके आप स्मार्टफोन के टेक्स्ट, आइकॉन आदि को आकार में बड़ा कर सकते है।

    सैमसंग स्मार्टफोन्स के सेटिंग में डिस्प्ले का ऑप्शन
    सैमसंग स्मार्टफोन्स के सेटिंग में डिस्प्ले का ऑप्शन

    सैमसंग स्मार्टफोन में आप सबसे पहले सेटिंग्स में जाकर डिस्प्ले ऑप्शन पर क्लिक करे

    डिस्प्ले सेटिंग के अंतर्गत इजी मोड
    डिस्प्ले सेटिंग के अंतर्गत इजी मोड

    डिस्प्ले पर क्लिक करने पर कई ऑप्शन दिखेंगे, आपको पेज को स्क्रॉल करके निचे आना है और 'easy mode' पर क्लिक करना है।

    इजी मोड
    इजी मोड

    'इजी मोड' के अंदर आपको एक स्लाइडिंग बटन दिखेगा। आप जैसे ही इस बटन को टच करेंगे इसका कलर ग्रीन हो जाएगा और आपके स्मार्टफोन के स्क्रीन के आइटम्स, होम स्क्रीन, आइकॉन साइज, कीबोर्ड और टेक्स्ट साइज आदि आकार में पहले से बड़े हो जाएंगे।

    पुराने तथा स्टॉक एंड्राइड वाले स्मार्टफोन्स के फॉन्ट और डिस्प्ले साइज को बड़ा करना

    सेटिंग्स के अंतर्गत एक्सेसिबिलिटी का ऑप्शन
    सेटिंग्स के अंतर्गत एक्सेसिबिलिटी का ऑप्शन

    स्टॉक एंड्राइड के पुराने वर्जन वाले स्मार्टफोन्स में यह ऑप्शंस एक्सेसिबिलिटी के अंतर्गत आता है, इसलिए सेटिंग में जाकर एक्सेसिबिलिटी पर क्लिक करे।

    एक्सेसिबिलिटी के अंतर्गत फॉन्ट साइज और डिस्प्ले साइज का ऑप्शन
    एक्सेसिबिलिटी के अंतर्गत फॉन्ट साइज और डिस्प्ले साइज का ऑप्शन

    एक्सेसिबिलिटी पर क्लिक करते ही आपको फॉन्ट साइज और डिस्प्ले साइज का ऑप्शन दिखेगा। आपको फॉन्ट साइज को लार्जेस्ट तथा डिस्प्ले साइज को मैक्सिमम पर सेट करना होगा।

    इस तरह से आप स्मार्टफोन को अपने पेरेंट्स ग्रैंड पेरेंट्स या उन सभी लोगों के लिए कंफर्टेबल बना सकते हैं जिन्हें छोटे टेक्स्ट या आइकॉन देखने में प्रॉब्लम होती है और वह स्मार्टफोन के छोटे से एरिया में टच नहीं कर पाते, वही इस सेटिंग से आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन में दिखने वाली हर एक चीज बड़ी दिखेगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here