हाइब्रिडड्राइव 2TB फास्ट एसएसडी के साथ यूएसबी-सी एक्सपेंडेबल स्टोरेज हब- स्पेसिफिकेशन और कीमत

Read in: English
लैपटॉप्स में ढेर सारे कनेक्टिंग पोर्ट्स दूसरे डिवाइस और स्टोरेज से कनेक्ट करने के लिए जरूरी होते है क्यूंकि सभी डिवाइस जैसे की मोबाइल मेमोरी कार्ड कैमरा वीडियो प्लेयर या पेनड्राइव अलग अलग कनेक्टिंग पोर्ट्स के साथ आते है। आजकल एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट जैसे बड़ी कंपनी अपने लैपटॉप्स को ज्यादा कॉम्पैक्ट और स्टाइलिश बनाने के साथ हाई स्पीड डाटा ट्रान्सफर लिए सिर्फ USB-C पोर्ट्स दे रही है और बाकी पोर्ट्स के लिए लोगो को अलग से एक्सपेंडेबल स्टोरेज हब खरीदना पड़ेगा जो काफी महंगे है। हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने सरफेस डॉक- 2 लॉन्च किया है जो की $260 का है और पोर्ट एक्सटेंशन का काम करता है और सिर्फ इसी काम के लिए इतनी कीमत बहोत ज्यादा लगती है।

अगर हम बात करे मार्किट में उपलब्ध एक्सपेंडेबल हब की तो हाइब्रिडड्राइव एक अच्छा विकल्प है जो की एक हाइब्रिड एक्सपेंडेबल स्टोरेज हब है यानी की इसमें यूएसबी-सी एक्सपेंडेबल स्टोरेज हब के साथ-साथ 2 TB तक की स्टोरेज छमता भी है जो की एक SSD की तरह काम करता है। चूँकि मैकबुक प्रो या सरफेस लैपटॉप में इंटरनल स्टोरेज SSD काफी महंगे होते है और आपको 2TB एक्स्ट्रा स्टोरेज के लिए लगभग $600 तक खर्च करने पड़ते है इसलिए हाइब्रिडड्राइव का एक्सपेंडेबल स्टोरेज हब काफी मददगार है जो की पोर्टेबल होने के साथ ही कैरी करने में भी आसान है और यह दूसरे डिवाइस जैसे कि मोबाइल, वीडियो गेम कंसोल आदि से भी कनेक्ट हो सकता है और एक बूटेबल डिवाइस की तरह भी इस्तेमाल में आ सकता है।

हाइब्रिडड्राइव एक्सपेंडेबल स्टोरेज हब डिज़ाइन


हाइब्रिडड्राइव देखने में किसी पोर्टेबल वीडियो गेम कंसोल की तरह है जो जिसकी मोटाई 11 मिमी है और यह 2 भागो में अलग हो सकता है , जिसके पहले भाग में SSD स्टोरेज और USB हब है और कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए 1 USB-C कनेक्टर दिया गया है वही इसके दूसरे भाग में USB-C केबल भी दी गयी है ताकि अगर लैपटॉप में कवर लगे होने के कारण डिवाइस USB-C पोर्ट से कनेक्ट ना हो पाए तो इसे पहले भाग से जोड़ करके इस केबल की मदद से कनेक्ट किया जा सके।

हाइब्रिडड्राइव हब में कुल 5 तरीके के पोर्ट दिए गए है जिनमे 1- USB-C पोर्ट, 1 HDMI पोर्ट, 2-USB-A पोर्ट, 1-माइक्रो-SD और 1-SD स्लॉट दिया गया है और सभी पोर्ट्स को इस तरह डिज़ाइन किया गया है ताकि वो ओवर हीट न हो और 96% की दक्षता तक वर्क कर सके जिससे की इसके सभी पोर्ट्स एक साथ अपनी फुल पावर और स्पीड में काम करे।

हाइब्रिडड्राइव एक्सपेंडेबल स्टोरेज हब फीचर्स

हाइब्रिडड्राइव में किंग्सपेक की जनरेशन-2 एम .2 एनजीएफएफ 2242 एसएसडी का इस्तेमाल किया गया है जो की टाइप-C 3.1 लाइटिंग पोर्ट के साथ आता है जिसकी डाटा ट्रांसफर और रीड/राइट स्पीड 450MB/s है जो की किसी भी डिवाइस या लैपटॉप के इंटरनल डाटा ट्रांसफर स्पीड के बराबर है।

इसके हब से डाटा ट्रांसफर स्पीड की बात करे USB-C और USB-A पोर्ट से 10 Mb/s, SD/माइक्रो-SD स्लॉट से 200Mb/s की स्पीड से डाटा द्रान्सफ़र कर सकते है वही इसके HDMI-पोर्ट से 4K 60Hz के वीडियो को स्ट्रीम कर सकते है। वही इसका USB-C पोर्ट 100W तक का पावर आउटपुट भी डिलीवर करने में सक्षम है। साथ की इस एक्सपेंडेबल स्टोरेज हब के सभी पोर्ट्स को इस तरह बनाया गया है जिससे यह कनेक्टेड डिवाइस की बैटरी को ज्यादा इस्तेमाल होने से बचाये और डिवाइस के पावर को बचाने में मदद करे।

हाइब्रिडड्राइव स्पेसिफिकेशन्स

डायमेंशन: 121 x 50 x 11 मिमी
मैटेरियल: प्लास्टिक और एल्युमीनियम
इंटीग्रेटेड स्टोरेज: NGFF M.2 SATA SSD
पोर्ट्स: [email protected] HDR HDMI, USB-C data (USB 3.1 Gen 2, 10Gb/s) and Power Delivery (max 100W), micro SD (UHS-II 200MB/s), SD (UHS-II 200MB/s), 2x USB-A data (USB 3.1 Gen 2, 10Gb/s)
डीसी / डीसी दक्षता: 96% तक
वजन: 58 ग्राम
कलर: जेट ब्लैक, सिल्वर और स्पेस ग्रे

हाइब्रिडड्राइव कीमत

हाइब्रिडड्राइव को ४ SSD स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया है जो प्रीऑर्डर करने पे ५०% तक की छूट के साथ 128 जीबी स्टोरज की कीमत ₹6,027 ( लगभग $69 ) तथा 512 जीबी स्टोरेज की कीमत ₹7,563 ( लगभग $89 ) तथा 1 TB स्टोरेज की कीमत ₹11,369 ( लगभग $139 ) और 2 TB स्टोरेज की कीमत ₹17,485 ( लगभग $219 ) है और आप इसे indiegogo.com से खरीद सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here