5 बेस्ट होम प्लॉनर ऍप जिनकी मदद से आप घर का नक्शा और उसका 3D मॉडल बना सकते है

    गूगल प्ले स्टोर में बेस्ट हाउस प्लॉनर ऍप्स
    गूगल प्ले स्टोर में बेस्ट हाउस प्लॉनर ऍप्स

    घर का प्लान बनाते समय बड़ी क्यूरेआसिटी यह रहती है कि घर कंप्लीट होने पर दिखेगा कैसे और अगर आप नए घर में शिफ्ट होंगे तो आपके एक्जिस्टिंग फर्नीचर और सामान उसमें फिट होंगे या नहीं तो इन सबके लिए घर का 3D मॉडल जरूरी हो जाता है।

    तो हम कुछ ऐसे मोबाइल एप्स के बारे में बात करते है जिनकी मदद से आप अपने घर के फ्लोर plan तथा इंटीरियर डिजाइन बनाने के अलावा उसका 3D मॉडल भी देख भी सकते हैं।

    नए घर की प्लानिंग में मोबाइल ऍप्स कैसे मदद कर सकते है ?

    घर की प्लानिंग के लिए कुल 5 स्टेप्स होते हैं जिसका architect हर स्टेट के अनुसार अलग पैसे की डिमांड करते हैं।

    जिनमें पहला स्टेप है घर का नक्शा या 2D प्लान दूसरा structural design जिसमें घर के foundation, column, beam आदि का working design होता है तीसरा elevation जिसमें घर का डिजाइन कैसा होगा तथा दिखेगा कैसे तथा चौथा स्टेप 3D model और पांचवा स्टेप estimation यानी कि मटेरियल और लेबर चार्ज मिला करके घर बनाने में कुल खर्च कितना होगा होता है।

    तो होता यह है कि लोग शुरू के 2-3 स्टेप तो फॉलो करते हैं क्योंकि यह जरूरी होते हैं लेकिन बाकी के 2 स्टेप को skip कर देते हैं क्योंकि घर का 3D model बनवाना थोड़ा costly होता है और इसके लिए 1 view का खर्च 4 से 6 हजार रुपए तक आ सकता है और 1 view जैसे कि घर के सिर्फ फ्रंट व्यू के लिए आपको इतने पैसे देने पड़ सकते है।

    जबकि इनमे से कई काम हम मोबाइल ऍप के जरिये भी कर सकते है और इसके लिए किसी स्पेशल ट्रेनिंग जरूरत भी नहीं। वैसे आपको घर का नक्शा बनाने के लिए आपके पास बेसिक सिविल की नॉलेज जैसे की बीम या कॉलम की लेंथ और उनकी दूरी कितनी आदि की जानकारी जरूरी है।

    फ़्लोर प्लानर ऍप्स किस काम में आते है ?

    फ्लोर प्लानर ऍप्स में आप घर का floor plan तैयार करने के साथ ही उसमे interior को भी प्लान कर सकते हैं तथा साथ ही उसके 3D मॉडल भी देख सकते हैं। वैसे आप कंप्यूटर के ब्राउज़र में इन सभी ऐप्स की वेबसाइट में जाकर भी यह काम कर सकते हैं और अगर आपके पास घर का 2D प्लान है तो उसे इन app के अंदर same प्लान बना करके उसका 3D view देख सकते हैं।

    5 बेस्ट फ्लोर प्लान ऍप्स

    इस्तेमाल करने में आसान और 2D डिज़ाइन तथा 3D मॉडल बनाने के लिए बेस्ट ऍप इस प्रकार है:

    1. फ़्लोर प्लान क्रिएटर

    फ़्लोर प्लान क्रिएटर ऍप
    फ़्लोर प्लान क्रिएटर ऍप

    यह ऍप गूगल प्ले स्टोर में आर्ट & डिज़ाइन केटेगरी में नंबर 2 पर है जिसमे आप अनलिमिटेड नए प्रोजेक्ट या फ्लोरे प्लान बना सकते है तथा उसमे बहोत सारे स्ट्रक्चर को जोड़ सकते है।

    इस ऍप में आप दिवार की लम्बाई तथा मोटाई को एडजस्ट कर सकते है तथा किसी कमरे या पूरे घर का एरिया को सिर्फ लेवल्स ऑप्शन पर क्लिक करके पता कर सकते है। इस ऍप में आपको कमरों आदि में लेवल मार्किंग के साथ ही इसमें घर की इलेक्ट्रिकल बोर्ड तथा इंटीरियर को बदलने की सुविधा मिलती है।

    आप अपने प्रोजेक्ट को दोस्तों में शेयर भी कर सकते है तथा इसमें किसी भी समय 2D प्लान को 3D मॉडल में चेंज करके देख सकते है। इस ऍप में वैसे तो सभी चीजे फ़्री है लेकिन इसमें प्रोजेक्ट को एक्सपोर्ट करने तथा उसे प्रिंट करने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

    2. प्लानर 5D - होम & इंटीरियर डिज़ाइन क्रिएटर

    प्लानर 5D ऍप
    प्लानर 5D ऍप

    यह ऍप यह ऍप गूगल प्ले स्टोर में हाउस & होम केटेगरी में नंबर 3 पर है जिसमे आप अनलिमिटेड प्रोजेक्ट क्रिएट करने के साथ नक़्शे में फ्लोर जोड़ सकते है। इस ऍप में भी वाल के ओरिएंटेशन तथा उसकी लम्बाई चौड़ाई आदि को अपने हिसाब से सेट कर सकते है।

    इस ऍप की सबसे खास बात यह है की इसमें प्रोजेक्ट को 2D से 3D मॉडल में चेंज करने के अलावा आप उसे वर्चुअल रियलिट (VR) में भी देख सकते है। इस ऍप का इंटरफ़ेस तथा इस्तेमाल बहोत ही आसान है तथा इसके अंतर्गत दी गयी प्रोजेक्ट गैलरी से आप नए-नए आइडियाज भी ले सकते है।

    3. रूम प्लानर - होम इंटीरियर & फ्लोरप्लान डिज़ाइन डिज़ाइन 3D

    रूम प्लानर ऍप यह ऍप यह ऍप गूगल प्ले स्टोर में हाउस & होम केटेगरी में नंबर 2 पर है तथा यह ऍप देखने में आकर्षक होने के साथ ही इसे इस्तेमाल करना काफी सरल है। इसके अंतर्गत आप विभिन्न प्रकार के आकार के कमरे का डिज़ाइन चुन करके 2D या 3D प्लान बना सकते है।

    इस ऍप में काफी डिटेल्स में स्ट्रक्चर तथा सामान जैसे के दरवाजे, खिड़की, लिफ्ट, पर्दे, सोफे की वैरायटी दी गयी है। इसके अंदर पहले से ही कई सारे स्ट्रक्चर तथा रूम डिज़ाइन दी गयी है जिन्हे आप इम्पोर्ट करके अपने पसंद के हिसाब से एडिट कर सकते है।

    रूम प्लानर ऍप में फाइंड आइडियाज का ऑप्शन दिया गया है जिसमे आप घर को सजाने तथा उसे रेनोवेट करने के ढेर सारे आईडिया ले सकते है। वैसे इन प्रि-मेड टेम्पलेट्स के डायमेंशन को एडिट करने के लिए आपको इस ऍप का पेड सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा।

    4. होम डिज़ाइन 3D

    होम डिज़ाइन 3D
    होम डिज़ाइन 3D

    इस ऍप में आप ज्यादा सटीक तरीके से मेज़रमेंट करके घर की प्लानिंग कर सकते है। होम डिज़ाइन 3D ऍप में भी आप ढेर सारे स्ट्रक्चर्स को जोड़ है तथा अपने डिज़ाइन को 3D में देख सकते है।

    इस ऍप के अंतर्गत आपको दीवाल की लम्बाई, चौड़ाई मोटाई तथा टेक्सचर आदि को सेट कर सकते है और कार, प्लांट, फर्नीचर आदि को घर की डिज़ाइन में डाल सकते है। वही बाकी होम प्लानर ऍप की तरह इसमें फ्री में नए प्रोजेक्ट तैयार करने का ऑप्शन नहीं मिलता तथा इसके लिए आपको शुरू में ही कमसे कम 30 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

    5. ऑटोकैड - DWG व्यूअर & एडिटर

    ऑटोकैड ऍप
    ऑटोकैड ऍप

    यह इस लिस्ट का सबसे दमदार ऍप है जोकि ऑटोकैड सॉफ्टवेयर का ऑफिशल मोबाइल ऍप है। इस ऍप में आप अपने लैपटॉप/कंप्यूटर से सीधे ऑटोकैड की फाइल को इम्पोर्ट कर सकते है तथा उसमे एडिट कर सकते है।

    इसके अंदर ढेरो सेलेक्शन टूल है जिसके द्वारा आप अपने घर का 2D प्लान तथा एलिवेशन तैयार कर सकते है। हाँ, इसमें आपको 2D मॉडल से 3D मॉडल में स्विच करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा लेकिन इसमें आप एक ही प्रोजेक्ट में कई सारे प्लान को तैयार कर सकते।

    इस ऍप को इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले साइन-अप करने होगा जिसके बाद इसका 7 दिन का ट्रायल फ्री मिलेगा। वही 7 दिन बीतने के बाद आगे इस्तेमाल करने के लिए आपको इस ऍप का लाइसेंस खरीदना पड़ेगा जो की काफी महँगा है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here