Intel की 10th जनरेशन आइस लेक प्रोसेसर- फीचर्स

Read in: English
Intel ने अपने 10th जनरेशन के प्रोसेसर 'आइस लेक' को 10nm आर्किटेक्चर के साथ  बिजली की किफ़ायत और बेहतर एकीकृत डिवाइस और पहले के मॉडलों की तुलना में बेहतर एकीकृत ग्राफिक्स के साथ अधिक IPC (निर्देश प्रति घड़ी) भी प्रदान करता है।

लॉन्च में i3, i5 और i7 प्रोसेसर शामिल हैं, TDP के साथ 9W से 28W तक की TDP के साथ किसी भी एक जनरेशन की तुलना में अधिक SKUs देखने के लिए मिलेगा ।आइस लेक पहला 10th की जेनरेशन कोर सीपीयू है जिसमें लैपटॉप प्रोसेसर को U-सीरीज़ और Y-सीरीज़ में 11 अलग-अलग SKUs में वर्गीकृत किया गया है।

हाइलाइट :

आइस लेक 10th  जेनरेशन इंटेल मोबाइल प्रोसेसर है, जिसे कॉम्प्यूटेक्स सक्षम, 4 कोर और 8 थ्रेड तक, 4.1 गीगाहर्ट्ज़ अधिकतम टर्बो आवृत्ति तक 1.1 गीगाहर्ट्ज़ ग्राफिक्स आवृत्ति तक और TDP (9W से 28W तक) के साथ  जबरदस्त अनुभव प्रदान करता है। 
ice_lake_002
ice_lake_003

आइस लेक में बिल्ट-इन थंडरबोल्ट सपोर्ट है, और साथ में एक इंटीग्रेटेड वाई-फाई 6 (802.11ax) चिपसेट, और  AI परफॉरमेंस और बेहतर बैटरी बैटरी लाइफ भी  है।

ice lake all 10 processor

U और Y सीरीज :

इंटेल U- series 15-28 W के बीच टीडीपी के साथ standard मोबाइल प्रोसेसर के लिए है, जिसमें 5-15% प्रदर्शन में वृद्धि के साथ अच्छा थर्मल प्रबंधन है।  वही Y-series प्रोसेसर मैकबुक की तरह अल्ट्रा लाइट और पोर्टेबल डिवाइस के लिए है।

10th-gen-i7-1065-g7-sku

प्रोसेसर संख्या का अर्थ:

  • ब्रांड मॉडिफ़ायर - कोर  i3 सबसे निचले लेवल पर दो कोर और चार थ्रेड्स के साथ आता है जबकि कोर i5 और i7 चार कोर और आठ थ्रेड्स थ्रेड्स के साथ आता है ।
  • जनरेशन इंडिकेटर- पहले दो अंक इसकी पीढ़ी को दर्शाते हैं, indicator जैसे 10 जो 10 वीं पीढ़ी है। तीसरा और चौथा अंक हमें प्रोसेसर के SKU की पहचान करने में मदद करता है। चौथे अंक में, हम वाट क्षमता के बारे में जान सकते हैं। तो '8 'का अर्थ होगा कि यह एक 28 W U- श्रृंखला चिप चल रहा है, means 5' का अर्थ है कि यह एक 15 W U- श्रृंखला चिप है जबकि ’0 'में 9 W और Y- श्रृंखला चिप को दर्शाया गया है।
  • ग्राफिक्स -GX’ चिप पर एकीकृत ग्राफिक्स में EUs की संख्या को दर्शाता है। तो, एक G7 में 64 EU हैं, G4 में 48 EU हैं और G1 में 32 EU हैं। केवल जी 7 और जी 4 आईरिस प्लस ग्राफिक्स के साथ आता हैं।

इंटेल के अनुसार आगामी महीने में आइस लेक चिप्स के साथ 35 लैपटॉप आएंगे और उनमें से कुछ प्रोजेक्ट एथेना डिज़ाइन के साथ आएंगे जो 9 घंटे की रीयल वर्ल्ड बैटरी लाइफ प्रदान करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here