Motiv रिंग एक ऐसी स्मार्ट अंगूठी जोकी सभी अँगूठीओं पे राज करती है- स्पेसिफिकेशन और कीमत

Read in: English
आपने मूवीज में देखा होगा की कैसे ग्रीन लैंटर्न अपनी अंगूठी की मदद से एनर्जी को किसी वस्तु का रूप दे सकता था और लार्ड ऑफ़ द रिंग्स मूवी में जादुई अंगूठी की मदद से कोई भी गायब हो सकता था। ऐसा फिलहाल मुमकिन तो नहीं लेकिन आपके दूसरे गैजेट जैसे की स्मर्टफ़ोने, स्मार्टवॉच और स्मार्ट चश्मे की तरह आपकी अँगूठी भी अब स्मार्ट बनने जा रही है।

लार्ड ऑफ़ द रिंग्स मूवी में मिस्टर फ़्रोडो उस जादुई अँगूठी के मिलने के बाद कभी ढ़ंग से सो नहीं पाया था लेकिन हम आपको motiv कंपनी की ऐसी अंगूठी के बारे में बता रहे जिसे पहन कर आप ना सिर्फ आराम से सो सकते है बल्कि इसमें इनबिल्ट REM साइकिल, नॉक्टर्नल मूवमेंट फ़ीचर्स की मदद से अपने सोने की आदत और समय को भी जान सकते है।

Motiv स्मार्ट अँगूठी
अमेरिका की टेक कंपनी Motiv ने ऐसी स्मार्ट अँगूठी मार्किट में पेश किया है जो की न सिर्फ देखने में अच्छी है बल्कि वज़न में हल्की होने के साथ ही ढेर सारे फ़ीचर्स से युक्त है। इस रिंग को बनाने का मकसद ही यही है की फ़िटनेस ट्रैकिंग के लिए स्मार्टवॉच या स्मार्टबैंड की जगह एक ऐसा छोटा उपकरण बनाया जाए जो हमेसा हमारे पास रहे और इसे पहन कर आसानी से सो सके।

डिज़ाइन

motiv ring
motiv ring

Motiv रिंग मैट टाइटेनियम मेटल से बना हुआ है तथा जिससे यह देखने में शानदार होने के साथ मजबूत भी है और यह अंगूठी पूरी तरह से गोलाकार आकार में आती है जिसमे ऊपर की तरफ एक बहोत पतली ब्लैक पट्टी में LED नोटिफिकेशन लाइट के लिए डिस्प्ले दिया गया है, यह LED रिंग की बैटरी कम होने या फिर मोबाइल से कनेक्ट होने पे जलती है।

इसके पीछे की तरफ चार्जिंग पॉइंट के साथ हार्ट रेट सेंसर दिया गया है जो 24*7 लगातार हार्ट रेट को मॉनिटर करता है। चार्जिंग के लिए इसमें पेनड्राइव की तरह दिखने वाला मैगनेटिक USB चार्जिंग डोंगल दिया गया है जो इस रिंग से जुड़ जाता है और जिसे आप अपने लैपटॉप या पॉवरबैंक में लगा करके चार्ज कर सकते है, वैसे कंपनी के अनुसार इसे डायरेक्ट USB हब से चार्ज ना करे।

Motiv रिंग फीचर्स
Motiv फिटनेस रिंग ब्लूटूथ के द्वारा आपके मोबाइल से कनेक्ट होता है तथा इसमें 3-एक्सिस एक्सेलेरोमीटर तथा ऑप्टिकल हार्ट रेट सेंसर दिया गया है जिसकी मदद से एकदम सटीक नींद के टाइमिंग का पता लगाता है। इसके साथ ही आप कितने देर सक्रीय रहे, आपका ह्रदय कितनी देर तक नार्मल धड़का, आपके द्वारा की गयी गतिविधि के प्रकार उसकी तीव्रता और साथ ही आपने कितनी कैलोरी खर्च की ये भी बताता है।

यह अंगूठी आपके स्टेप डिस्टेंस बताने के साथ ही एप्पल हेल्थ, अलेक्सा, गूगल फिट जैसे फिटनेस एप को भी सपोर्ट करती है तथा इसमें ३ दिन की ऑनबोर्ड मेमोरी भी दी गयी है जिससे यह ३ दिनों की आपके फिटनेस डाटा को खुद में सेव रखता है तथा मोबाइल के ब्लूटूथ से कनेक्ट होते ही आपके स्मार्टफोन से जुड़कर खुद ही डाटा ट्रांसफर कर देता है। इसमें डाटा अपने मोबाइल से खुद ही सिंक्रनाइज़ हो जाता है और अगर आपको यह यह मैन्युअली करना है तो रिंग को अपनी उंगलिओ में कुछ बार घुमाना है और यह सिंक्रनाइज़ हो जाएगा।

Motiv स्मार्ट फिटनेस रिंग 3 कलर सिल्वर, रोज़ गोल्ड और ब्लैक कलर में आता है तथा इसमें 7 साइज दिए गए है जिसे आप अपनी पसंद के हिसाब से चुन सकते है। इसमें मोबाइल को ढूंढने के लिए फाइंड माय फ़ोन और इसके अलावा सोशल शेयरिंग तथा इनर सर्किल शेयरिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए है। वही सिक्योरिटी की बात करे तो इसमें 2-स्टेप वेरिफिकेशन (2FA) दिया गया है जिसकी मदद से अपने डिवाइस को अनलॉक कर सकते है या पेमेंट के टाइम सिक्योरिटी को बढ़ा सकते है। यह रिंग वाटरप्रूफ भी है तथा 125 फ़ीट तक गहरे पानी में काम कर सकता है।

बैटरी बैकअप
Motiv रिंग में लिथियम-आयन बैटरी दी गयी है जो 90 मिनट में फुल चार्ज हो जाती है और लगातार हार्ट रेट मॉनिटरिंग के साथ 3 दिनों तक चलती है।

Motiv रिंग स्पेसिफिकेशन

आकर: 7 साइज ( 6 से 12 नंबर)
सेंसर: 3-एक्सिस एक्सेलेरोमीटर तथा ऑप्टिकल हार्ट रेट सेंसर
कनेक्टिविटी: ब्लूटूथ
बैटरी: लिथियम-आयन बैटरी
बैटरी बैकअप: 3 दिन
चार्जर डॉक: USB- मैग्नेटिक
लाइफस्टाइल फीचर्स: फाइंड माय फ़ोन, सोशल शेयर, इनर सर्किल शेयर
ऑनलाइन सिक्योरिटी फीचर्स: 2-स्टेप वेरिफिकेशन (2FA)
अनुकूलता: एंड्राइड 6.0 या iOS 9.0 के ऊपर
वर्क विथ: एप्पल हेल्थ, अलेक्सा, गूगल फिट
वाटरप्रूफ: 175 फ़ीट तक
कलर: सिल्वर, रोज़ गोल्ड और ब्लैक कलर

Motiv रिंग की भारत में कीमत
Motiv रिंग की अभी भारत में शिपमेंट उपलब्ध नहीं है लेकिन बाकी देशो जैसे कि जापान, अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिआ, UAE में इसकी कीमत $199 (लगभग 15000 रुपये) है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here