Rode वायरलेस गो अल्ट्रा कॉम्पैक्ट माइक – स्पेसिफ़िकेशन और कीमत

Read in: English
एक अच्छा माइक किसी भी वीडियो रिकॉर्डिंग में शोर को कम करके क्लियर आवाज़ रिकॉर्ड करने के लिए बहोत जरूरी है और एक प्रोफ़ेशनल वीडियो क्रिएटर, यूट्यूबर, वि-लॉगर या लाइव स्ट्रीमर के लिए लम्बे तार वाले, एक जगह फिक्स होने वाले या फिर बड़े और भरी वायरलेस ट्रांसमीटर वाले माइक्रोफोन को साथ रखना काफी परेशानी भरा होता है।

वायरलेस गो जोकि ऑस्ट्रेलिया में स्थित दुनिया की बेहतरीन ऑडियो प्रोडक्ट कंपनी Rode का ओमनी- डायरेक्शनल अल्ट्रा कॉम्पैक्ट वायरलेस माइक्रोफोन है जिसके रिसीवर में बिल्ट-इन माइक्रोफोन है और कंपनी के अनुसार ये दुनिया का सबसे छोटा वायरलेस माइक्रोफोन है तथा क्रिस्टल क्लियर वॉइस रिकॉर्डिंग करता है जिससे यह प्रोफेशनल वीडियो कंटेंट क्रिएटर के लिए बेहतरीन है।

इस मइक्रोफ़ोन का वायरलेस और कॉम्पैक्ट होने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप कैमरे से काफी दूर (लगभग 70 मीटर तक) जाकर भी आवाज़ की क्लियर रिकॉर्डिंग कर सकते है तथा इसके रिसीवर में 3.5 मिमी का जैक दिया गया है जिससे आप दूसरे माइक को कनेक्ट करके इंटरव्यू या रिपोर्टिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है अर्थात वायरलेस गो की मदद से आप अपने तार वाले माइक को वायरलेस माइक में बदल सकते है।

Rode वायरलेस गो डिजाईन

Rode वायरलेस गो बहोत ही छोटे और कॉम्पैक्ट डिज़ाइन के साथ आता है जिसके 2 पार्ट है पहला रिसीवर जो की रिकॉर्डिंग डिवाइस जैसे की कैमरा, लैपटॉप या मोबाइल से कनेक्ट होता है तथा दूसरा रिसीवर जिसमे बिल्ट इन माइक्रोफोन है जो की आवाज़ को रिकॉर्ड करता है।

इसके रिसीवर का आकर 44 x 46.4 x 18.5 मिमी है जो की इसके ट्रांसमीटर से सिर्फ चौड़ाई में 1 मिमी ज्यादा है जिसमे आगे की तरफ छोटा सा एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है जिसमे ट्रांसमीटर और रिसीवर दोनों का बैटरी,ऑडियो लेवल और कनेक्टिविटी स्टेटस देख सकते है। इसके निचे की तरफ गेन और पेअररिंग के लिए 2 बटन तथा ऊपर की तरफ पावर बटन दिया गया है। वही इसके किनारे की तरफ टाइप- C चार्जिंग पोर्ट के साथ 3.5 मिमी का ऑडियो कनेक्टर के लिए पोर्ट दिया गया है जिससे आप SC-2 केबल की मदद से दूसरे डिवाइस से कनेक्ट कर सकते है। ट्रांसमीटर और रिसीवर दोनों में पीछे की तरफ मैगनेटिक क्लिप दिया गया है जिससे कैमरा में माउंट करने के साथ कपड़ों या किसी और चीज़ में क्लिप कर सकते है।

बात करे इसके ट्रांसमीटर की तो इसमें ऊपर की तरफ माइक तथा दूसरे मइक्रोफ़ोन से कनेक्ट करने के लिए 3.5 मिमी का इनपुट पोर्ट और साथ ही 2 LED इंडिकेटर दिए गए है जो की ट्रांसमीटर की बैटरी और रिसीवर से कनेक्शन का स्टेटस बताते है। इसमें निचे की तरफ पावर ऑन- ऑफ़ बटन तथा किनारे की तरफ टाइप-C चार्जिंग पोर्ट दिया गया है।

फ़ीचर्स

Rode वायरलेस गो के फीचर्स की बात करे तो इसमें ओमनी-डायरेक्शनल कंडेंसर माइक का इस्तेमाल किया गया है जो की क्रिस्टल क्लियर साउंड रिकॉर्ड करता है तथा इसमें ट्रांसमीटर 128 बिट एन्क्रिप्शन के साथ रिसीवर को सीरीज 3 का 2.4GHz डिजिटल वायरलेस सिग्नल ट्रांसमिशन करता है। इस इन्क्रिप्शन की वजह से ढेर सारे दूसरे डिवाइस जैसे की मोबाइल, ब्लूटूथ, wifi आदि के सिग्नल का ऑडियो क्वॉलिटी पे कोई प्रभाव नहीं पड़ता और रिसीवर तक सिग्नल बिना किसी व्यवधान तक पहुँचता है।

रिसीवर पर 3-स्टेप आउटपुट पैड (0dB, -12dB और -24dB) दिया गया है तथा ऑन करते ही ट्रांसमीटर से रिसीवर महज़ 3 सेकण्ड में ऑटोकनेक्ट हो जाता है। रिसीवर पर 3-स्टेप आउटपुट पैड (0dB, -12dB और -24dB) दिया गया है तथा ऑन करते ही ट्रांसमीटर से रिसीवर महज़ 3 सेकण्ड में ऑटोकनेक्ट हो जाता है तथा एक साथ 8 सिस्टम को एक लोकेशन पे इस्तेमाल कर सकते है।

बैटरी बैकअप

रोड वायरलेस गो माइक में इनबिल्ट लिथियम-पॉलीमर बैटरी दी गयी है जिसे टाइप-C केबल की मदद से 2 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है तथा फुल चार्ज होने पे ये लगभग 7 घंटे तक चलते है। इसमें बैटरी की खपत कम करने के लिए बैटरी सेविंग मोड भी दिया गया है।

Rode वायरलेस गो स्पेसिफिकेशन

ब्रांड: Rode
मॉडल: वायरलेस गो
डायमेंशन: ट्रांसमीटर (Tx): 44 × 45.3 × 18.5 रिसीवर (Rx) : 44 x 46.4 x 18.5
पोलर पैटर्न: ओमनी- डायरेक्शनल
फ्रीक्वेंसी: डिजिटल 2.4 GHz
फ्रीक्वेंसी रेंज: 50Hz - 20kHz
एक्विवैलंट इनपुट नॉइज़/मैक्सिमम गेन: 21.8dB
एक्सटर्नल माइक इनपुट: 20Hz - 20kHz
मैक्सिमम आउटपुट लेवल: +3dBu
मैक्सिमम SPL: 100 dB SPL (1kHz @ 1m)
डायनामिक रेंज: 100 dBA
एनालॉग इनपुट: 3.5mm TRS lavalier माइक्रोफोन इनपुट (ट्रांसमीटर)
एनालॉग आउटपुट: 3.5mm TRS (रिसीवर)
लेटेंसी: 6ms
रेंज: 70 मीटर
वज़न: 31 ग्राम (Tx & Rx दोनों का )
कलर: ब्लैक, वाइट

Rode वायरलेस गो एक्सेसरीज 

Rode वायरलेस गो के साथ आपको 2- फर विंडशील्ड, 1- पाउच, 2-यूएसबी-ए से यूएसबी-सी केबल, 1- SC 2 केबल बॉक्स में फ्री मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here