Strack आसन सुधारक पहनने योग्य उपकरण- स्पेसिफिकेशन और क़ीमत

Strack posture corrector
Strack posture corrector device

Read in: English
इंसान जन्म से सही आसन में पैदा होता है और उसकी कमर सीधी होती है लेकिन बड़े होने पे बहोत सारे लोग रोजमर्रा के काम अक्सर झुक कर करने लगते है जो कुछ समय के लिए कम्फ़र्टेबल तो रहता है लेकिन बाद में यह कमर दर्द के साथ कई और परेशानी का कारण बनता है। अक्सर लोग कुर्सी पे बैठकर पढने या काम करते समय आगे की ओर झुक जाते है या सही स्तिथि या आसन पे नहीं बैठते जिससे की उनके रीढ़ की हड्डी पे तनाव बढ़ता है और बाद में लोगो को कमर दर्द की शिकायत होने लगती है।

सीधा और अच्छा आसन किसी भी इंसान के व्यक्तित्व को निखारने के साथ व्यक्ति को प्रोडक्टिव बनाता है। क्यूंकि गलत आसन की वजह से शरीर में समस्या बढ़ने लगती और फिर काम में मन नहीं लगता इसलिए यह इंसान की प्रोडक्टिविटी को घटाता है। इसलिए हमें हमेसा सीधी मुद्रा में बैठना या खड़े होने चाहिए और लोगो पे आपका अच्छा प्रभाव भी डालती है। इसलिए हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बता रहे जो आपको हमेसा सही आसन में रहने में मदद करेगा और आप इसे काम करते वक्त आसानी से पहन सकते है या फिर कपड़ो पे भी लगा सकते है।

स्ट्रैक आसन सुधारक उपकरण

भारतीय कम्पनी Dipitr ने आसन सुधारक उपकरण Strack को बनाया है जो की आर्टिफीसियल इंटेलीजेंट (AI) टेक्नोलॉजी से लैस है और यह 360 डिग्री आसन का ख्याल रखता है। यह उपकरण आपके गलत तरीके से बैठने या झुकने पर कम्पन करके आपको सचेत करता है तथा साथ ही आपके मोबाइल पे अलर्ट भी भेजता है, जिसकी मदद से आप तुरन्त अपने आसन को सुधार सकते है।

यह डिवाइस देखने में बहोत छोटा है तथा बैटरी से चलता है और आसानी से आपके गर्दन के पीछे की तरफ चिपकाने वाले पट्टी की मदद से चिपक जाता है। वही यह मैगनेट के साथ भी आता है जिसकी मदद से आप इसे शर्ट के कॉलर के निचे लगा सकते है

स्ट्रैक डिज़ाइन

Strack देखने में एक कार के वायरलेस चाभी की तरह है जिसका डायमेंशन महज 47 × 31 × 9 mm है जोकि बायो-कम्पेटिबल हाई ग्रेड पॉली कार्बोनेट मटेरियल से बना है जोकी स्किन फ्रेंडली है। इसके फ्रंट साइड में ऊपर उभरा हुआ लोगो तथा निचे एक बटन दिया गया है जोकि की इस उपकरण को ऑन/ऑफ़, कनेक्ट या फिर कम्पन को बंद करने के काम आता है।

इसमें आगे की ही तरफ़ LED इंडिकेटर लाइट भी दी गयी है जोकि डिवाइस को मोबाइल से कनेक्ट करने के समय जलती है। इसके निचे की तरफ चार्जिंग के लिए माइक्रो-USB पोर्ट दिया गया है। इसको इस्तेमाल करने के 2 तरीके है पहला एडहेसिव (चिपकने वाली पट्टी) की मदद से इसे आप अपने पीछे की तरफ स्किन में चिपका सकते है और दूसरा इसके साथ 2 छोटे चुम्बक दिए गए है जिसमे से एक चुम्बक को डिवाइस पे लगाना होता है और दूसरे को शर्ट या टीशर्ट के दूसरी तरफ। ये दोनों ही तरीको में उपकरण की पकड़ काफ़ी अच्छी रहती है और आसानी से गिरता नहीं है।

स्ट्रैक फ़ीचर्स

Strack ब्लूटूथ की मदद से आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट होता है और इसे पहनने के बाद सीधे बैठकर उसी पोजीशन पे कैलिब्रेट करना होता है। एक बार कैलिब्रेट होने के बाद अगर आप कुछ देर तक झुके रहते है या गलत आसन में बैठते है तो यह डिवाइस कम्पन करने लगता है और आपको सीधा बैठने की याद दिलाता है। इस डिवाइस का कम्पन काफी स्मूथ है और इसकी वजह से आप अचानक से चौकेंगे नहीं।

स्ट्रैक आपके आसन को ट्रैक करता रहता है तथा आपके मोबाइल से सिंक्रनाइज़ होकर माय स्ट्रैक ऍप की मदद से आपके गतिविधिओ जैसे की आप कितनी देर तक बैठे, कब और कितनी बार झुके, आप कितनी बार गलत मुद्रा अपनाये या फिर आप कितना चले ये सब डेटा आप देख सकते है और उसी के हिसाब से अपनी आदतों को सुधार सकते है। आप स्ट्रैक के वाइब्रेशन को उसमे दिए गए बटन या ऍप की मदद से बंद भी कर सकते है तथा उसके बाद भी यह आपके पोजीशन और आसन को ट्रैक करता रहेगा।

माय स्ट्रैक ऍप की मदद से आप अपने व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित कर सकते है फिर इसमें दिए गए 30 दिन के ट्रेनिंग मोड को भी चुन सकते है। माय स्ट्रैक ऍप आपके एक ही पोजीशन पे बैठे रहने पे अलर्ट देता है और यह ऍप एंड्राइड तथा IOS दोनों मोबाइल प्लेटफॉर्म में उपलब्ध है वही इस डिवाइस बैटरी एक बार फुल चार्ज करने पर 2 से 3 दिनों तक चलती है।

स्ट्रैक स्पेसिफिकेशन

कंपनी: Dipitr
प्रोडक्ट नाम: स्ट्रैक
डायमेंशन: 47 × 31 × 9mm
कनेक्टिविटी: ब्लूटूथ
ऍप: माय स्ट्रैक
सेंसर: जाइरोस्कोप
एक्टिविटी ट्रैक: आसन, नींद, स्टेप कॉउंट, झुकाव, स्ट्रैट आसन का समय
चार्जिंग पोर्ट: माइक्रो USB
बैटरी: लिथियम आयन
बैटरी बैकअप: 2 से 3 दिन
इस्तेमाल का तरीका: एडहेसिव या चुम्बक
रंग: मिल्की वाइट
वज़न: 15 ग्राम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here